फेसबुक के इस नए लॉक फीचर से अब आपके नॉन-फ्रेंड्स नहीं देख सकेंगे आपकी प्रोफाइल फोटो ना कर सकेंगे उसे डाउनलोड

By Career Keeda | Jul 29, 2020

सोशल मीडिया की दुनिया में सबसे लोकप्रिय और दिग्गज कंपनी फेसबुक ने भारत में एक नया सेफ्टी फीचर लॉन्च किया है, जो यूजर्स खासकर महिलाओं को नॉन-फ्रेंड्स से अपनी प्रोफाइल लॉक करने की सुविधा देगा। प्रोफाइल को लॉक करने की क्षमता विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए डिज़ाइन की गई है, जो चाहती हैं कोई भी उन्हें ना देखें, अपनी फेसबुक अकाउंट पर अधिक नियंत्रण रखना चाहती हैं।

एक प्रोफ़ाइल को देखने से उपयोगकर्ता अपने फेसबुक प्रोफाइल पर कई मौजूदा गोपनीयता सेटिंग्स और कई नई सुविधाएँ लागू कर सकेंगे। एक बार फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाने के बाद नॉन-फ्रेंड्स यूजर्स की फुल साइज प्रोफाइल फोटो या कवर फोटो को नहीं देख सकते, उसे साझा या डाउनलोड भी नहीं कर सकते हैं और साथ ही नॉन-फ्रेंड्स लॉक अकाउंट टाइमलाइन पर फोटो और पोस्ट भी नहीं देख पाएंगे। फेसबुक द्वारा लांच किए गए यह दोनों ही फीचर्स ऐतिहासिक और नए हैं।

लाइव मिंट में छपी एक खबर के मुताबिक फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर, अंकित दास ने एक बयान में कहा, "हम लोगों को खुद को व्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित मंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
 
हम भारत में लोगों के बारे में गहराई से जानते हैं, विशेष रूप से महिलाओं को उनके ऑनलाइन प्रोफ़ाइल की सुरक्षा के बारे में। आज हम एक नए फीचर की घोषणा कर रहे हैं, जो एक आसान कदम में लोगों को बहुत अधिक नियंत्रण प्रदान करेगा, उनकी गोपनीयता को सुनिश्चित करेगा और ऑनलाइन सुरक्षा बनाए रखेगा।"

इस फीचर को लागू करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को :
1. अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर अपने नाम के नीचे 'More' पर टैप करना होगा।
2. फिर 'लॉक प्रोफाइल' का चयन करना होगा।
3. कंफर्म करने के लिए फिर से टैप करना होगा।

एक बार लॉक सुविधा लागू हो जाने पर, उपयोगकर्ता के प्रोफाइल में एक इंडिकेटर जुड़ जाता है जो दर्शाता है कि प्रोफाइल लॉक है।इस फीचर को प्रभाव में लाने लाने का अर्थ यह भी होगा कि उपयोगकर्ता कोई भी पोस्ट पब्लिकली नहीं कर सकेंगे। जब वे ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो एक पॉप-अप मैसेज उन्हें यह याद दिलाने के लिए दिखाई देगा कि उनकी प्रोफाइल लॉक है।

उपयोगकर्ता के प्रोफाइल पेज पर एक रिमाइंडर जोड़ा जाता है ताकि उन्हें याद दिलाया जा सके कि उनकी प्रोफाइल लॉक है और जब नॉन-फ्रेंड्स प्रोफाइल खोलने की कोशिश करेंगे तो वह प्रोफाइल पेज पर प्रोफाइल फोटो के आइकन के अलावा और कुछ नहीं देख पाएंगे।

फेसबुक ने पहली बार 2017 में प्रोफाइल पिक्चर गार्ड की शुरुआत की, जो चालू होने पर नॉन-फ्रेंड्स को फोटो साझा करने, उसे डाउनलोड करने या यहां तक कि स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति भी नहीं देता था। कंपनी ने कहा प्रोफाइल लॉक इस फीचर का एक अपग्रेडेशन है।

जबकि पहले से ही प्राइवेसी सेटिंग है जो यूजर्स को  यह चयन करने की अनुमति देता हैं कि कौन उनकी फोटो को देख सकता है और कौन नहीं, प्रोफाइल लॉक विशेषताएं एक समग्र सुरक्षा सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को एक बार में अपनी पूरी प्रोफाइल को लॉक करने की अनुमति देता है।

सेंटर फॉर सोशल रिसर्च की निदेशक रंजना कुमारी ने कहा, "हमने अक्सर युवा लड़कियों से सुना है कि वे अपने बारे में ऑनलाइन साझा करने में हिचकिचाती हैं और किसी की जानकारी का दुरुपयोग करने के विचार से भयभीत रहती हैं। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि फेसबुक उनकी चिंताओं और निर्माण उत्पादों के बारे में जानने का प्रयास कर रहा है, जो उन्हें वह अनुभव दे सकता है जो वो चाहती हैं। यह नया सुरक्षा फीचर महिलाओं, विशेष रूप से युवा लड़कियों को खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का मौका देगा।"