अपनाएं ये साधारण 5 उपाय, जिससे बिजली की कम खपत और बिल 50 फीसदी तक कम हो सकता है

By Career Keeda | Jul 29, 2020

जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने में होने वाले खर्च से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। मध्यम वर्ग के परिवार वाले लोग इस बात पर विशेष जोर देते हैं कि मासिक या वार्षिक खर्च को कैसे कम किया जा सकता है। महीने के खर्च में एक खर्च बिजली बिल भी होता है,बिजली के बिल को बचाने के लिए तरह तरह के उपाय किए जाते हैं। 

आज हम इसी विषय पर तफसील से जानेंगे कि कुछ आसान उपायों को प्रयोग में लाकर बिजली का बिल कैसे कम किया जा सकता है। अमूमन गर्मियों के मौसम के आगमन होते ही बिजली के बिल का पारा चढ़ने लगता है। एक तरफ गर्मी का तापमान से लोग परेशान रहते हैं तो वहीं दूसरी तरफ बिजली के बिल का भी मीटर बढ़ता रहता है। गर्मियों के समय विद्युत उपकरणों की खपत भी बढ़ जाती है। 

गर्मी से निजात पाने के लिए लोगों को कूलर, एसी, रेफ्रिजरेटर का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि इनकी उपयोगों से गर्मी के प्रकोप से तो बचाया जा सकता है परंतु बिजली के बिल से कैसे बचे, गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल महीने भर में 7000, 8000 या इससे अधिक भी हो जाता है।
 
बिजली का बिल कुछ आसान उपायों को अपनाकर करीब 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है। बिजली का बिल कम होने से मासिक जेब पर पड़ने वाला बोझ भी कम हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान तरीके जिसे अपनाकर बिजली का बिल कम किया जा सकता है।

सौर ऊर्जा का अधिक प्रयोग करें 
भारत के आधुनिक समय में सौर ऊर्जा का विस्तार तेजी से हो रहा है। बाजार में कई ऐसे उपकरण भी उपलब्ध हैं जो सूर्य के प्रकाश से कार्य करते हैं। भारत में हर वर्ष लगभग 300 दिन सूर्य निकलता है। बिजली का बिल बचाने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करना आज के समय में किफायती और बेहतर भी है। सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए उपयोग अनुसार एक सोलर पैनल छत पर लगाया जा सकता है। 

एक बार पैसा खर्च करने पर कई वर्षों तक इसका लाभ उठाया जा सकता है। सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए सरकार भी प्रोत्साहन करती है। सोलर पैनल पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दिया जाता है जिससे आपकी लागत और भी कम हो जाती है। सोलर पैनल स्वच्छ रिन्यूबल बिजली जेनरेट करने का एक शानदार तरीका है।जानकारों की मानें तो 1kWp सोलर रूफ टॉप प्लांट रोज अवसतन 4.6kWh तक बिजली पैदा कर सकता है।

लाइटिंग उपकरणों पर विशेष ध्यान दें 
प्रकाश उत्सर्जित करने वाले ऐसे उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए जो कम वाट के हों, जिससे बिजली बचाई जा सकती है। घरों में 100W के बल्ब की जगह एलईडी बल्ब का प्रयोग करना चाहिए।
 
घर में लगे ट्यूब लाइट और लैम्प को एक नियमित समय पर साफ करते रहना चाहिए। लंबे समय से ट्यूबलाइट और लैंपों साफ न करने पर धूल जम जाती है, धूल जम जाने के बाद धूल की किरण प्रकाश को रोक लेते हैं। 

जिसके कारण पूरी तरह से प्रकाश बाहर नहीं आ पाता है। मिट्टी के ये कर 50 फीसदी तक प्रकाश को रोक सकते हैं। बेहतर प्रकाश के लिए फ्लोरोसेंट की ट्यूबलाइट और सीएफएल बल्बों का प्रयोग करना चाहिए।
 
सीएफएल साधारण बल्बों की तुलना में पांच गुना बेहतर होता है। कम वाट के अच्छे उपकरण उपयोग करने से सिर्फ लाइटिंग के जरिए लगभग 70 फीसदी बिजली की बचत की जा सकती है।

एसी इस्तेमाल करने का तरीका 
एसी को 25 डिग्री पर ही चलाने की कोशिश करनी चाहिए। अधिक गर्मी लगने पर सीलिंग या टेबल फैन का इस्तेमाल कर लेना चाहिए। इससे बिजली की काफी बचत होती है। सीलिंग फैन और टेबल फैन की लागत लगभग 30 तीस पैसे प्रति घंटे की है। वहीं एसी की लागत 10 रुपये प्रति घंटे हैं। पंखों की तुलना में यह बहुत ज्यादा है। इसलिए पंखे का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए और ऐसी का इस्तेमाल कम करना चाहिए। 

अमूमन कोशिश करें कि सूर्य की किरणे दीवारों या खिड़कियों पर ना आ पाए जिससे घर ठंडा रहेगा और ऐसी चलाने की आवश्यकता कम पड़ेगी। छतों और दीवारों को ठंडे पानी से धुल देना चाहिए, टीन शेड या अन्य वस्तुओं से दीवारों और खिड़कियों पर आने वाले धूप को रोका जा सकता है। सूरज की गर्मी रोकने के लिए पेड़ पौधे भी लगाया जा सकते हैं। 

सबसे आवश्यक बात यह है कि एसी के फिल्टर को हर महीने साफ करते रहना चाहिए। फिल्टर गंदा होने पर यह एयर फ्लो को कम कर देता है जिसके कारण अधिक बिजली बर्बाद होती है। इन आसान तरीकों को इसी पर अपना कर बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।

रेफ्रिजरेटर रखने का उचित स्थान 
रेफ्रिजरेटर को धूप, धुएं और सूर्य के प्रकाश से दूर रखना चाहिए। रेफ्रिजरेटर को ऐसे जगह पर रखना चाहिए जिससे उसके चारों तरफ से हवा का आवागमन बना रहे, फ्रिज रखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रखते समय वो किसी दीवार में लग रहा हो, बल्कि चारों ओर जगह छूटा रहना चाहिए।इसको बार बार खोलने और बंद करने से बचना चाहिए। 

किसी भी खाद्य पदार्थ को रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले उसे ठंडा कर,अच्छे से कवर करके रखना चाहिए। रेफ्रिजरेटर के कायल को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए,इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि मैनुअल डिफ्रास्ट रेफ्रिजरेटर को नियमित रूप से फ्रीजर कंपार्टमेंट को डिफ्रास्ट करते रहना चाहिए। इन आसान तरीकों को अपनाने से रेफ्रिजरेटर के जरिए काफी बिजली बचाई जा सकती है।

कंप्यूटर टीवी का उचित इस्तेमाल 
अमूमन घर में कंप्यूटर या टीवी इस्तेमाल न होने पर लोग खुला छोड़ देते हैं। जिससे बिजली की खपत होती रहती है। बिजली की खपत कम करने के लिए टीवी या कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत बंद कर देना चाहिए। कंप्यूटर मॉनिटर या कॉपियर का उपयोग न होने पर इसे स्लीप मोड पर सेट करके रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर लगभग 40 फीसदी अधिक ऊर्जा की खपत होती है। 

लैपटॉप मोबाइल फोन या डिजिटल कैमरे चार्ज हो जाने के बाद प्लग निकालकर रख देना चाहिए। जिससे चार्जर सुरक्षित रहता है और बिजली भी बचती है। चार्ज न करने पर भी अगर चार्जर प्लग स्विच में लगा हुआ है तो वह ऊर्जा ग्रहण करता रहता है।
 
वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, पानी मोटर आदि के इस्तेमाल के बाद इन्हें ध्यान से बंद कर देना चाहिए। घर में जितने भी विद्युत उपकरण हो उनका सही इस्तेमाल करने से बिजली काफी मात्रा में बचाई जा सकती है। जिससे मासिक खर्च भी कम किया जा सकता है।