क्या 26 दिसंबर को होगी UPTET 2021 परीक्षा? सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

By Career Keeda | Nov 30, 2021

यूपीटीईटी परीक्षा की नई तारीख के ऐलान की खबरों का उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से खंडन किया गया है। खबर थी कि सरकार 26 दिसंबर को यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित करवाएगी। इसपर स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा गया है कि सरकार की तरफ से अभी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की नई तिथि को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। पेपर लीक होने की वजह से सरकार ने रविवार को यूपीटीईटी परीक्षा को रद्द कर दिया था।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी किये गए स्पष्टीकरण में कहा गया है कि कुछ एक मीडिया संस्थान द्वारा 26 दिसंबर को परीक्षा की नई तिथि घोषित किये जाने का समाचार चलाया जा रहा है। इस संबंध में सूचित किया जाता है कि यूपीटीईटी की नई परीक्षा तिथि को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, भ्रम की स्थिति पैदा न हो इसलिए ऐसी खबर को प्रसारित ना किया जाए।

खबरों के मुताबिक यूपीटीईटी परीक्षा से एक दिन पहले यानि 27 नवंबर की रात को पेपर लीक कर दिया गया था। आशंका जताई जा रही है कि ट्रेजरी में पेपर जमा होने से पहले ही इसे लीक कर दिया गया था। पेपर लीक ना हो इसलिए पेपर कराने वाली एजेंसी को भी बदला गया था, लेकिन फिर भी पेपर लीक हो गया। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। पेपर लीक होने की वजह से उमीदवारों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए योगी सरकार ने उन्हें प्रवेश पत्र दिखाकर बसों से मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है। नई तिथि के ऐलान के बाद परीक्षा देने में उमीदवारों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार की तरफ से सभी जिला प्रशासन को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।