पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को बिना गारंटी मिलेगा 10 हजार रुपए का लोन

By Career Keeda | Jun 25, 2020

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते एक तरफ जहां अर्थव्यवस्था अस्त पस्त पड़ गई वहीं इससे सबसे ज्यादा नुकसान स्ट्रीट वेंडर्स (रेहड़ी पटरी), ठेले वालों और छोटे दुकानदारों को हुआ हैं। इस लॉकडाउन ने इनकी आजीविका पर एक गहरा प्रभाव डाला है।
 
चूंकि अब देश अनलॉक की तरफ बढ़ गया है तो दोबारा से इन रेहड़ी पटरी वालों को अपना बिजनेस शुरू करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। सरकार ने अब ऐसे लोगों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत करने का फैसला लिया है, जिसके चलते रेहड़ी पटरी वालों को कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाएगा।

क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना?
1 जून को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स (रेहड़ी-पटरी) के लिए विशेष पीएम स्वनिधि योजना को हरी झंडी दे दी। इस योजना के तहत इनके कामकाज में मदद के लिए 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाएगा। इस स्कीम के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपये की राशि रखी है। लोन लेने के लिए किसी भी तरह की जमानत (सिक्योरिटी) नहीं देनी होगी।

कितना लोन मिलेगा?
पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हजार रुपये तक का लोन मिलेगा। यह कारोबार को शुरू करने और उसे स्थापित करने में मदद करेगा। यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा। इसमें किसी भी गारंटी की जरूरत नहीं होगी।

लोन के लिए पात्रता
सड़क किनारे, ट्राली या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाएगा। फल-सब्जी, लांड्री, सैलून और पान की दुकानों लगाने वाले भी इस श्रेणी में शामिल किए गए हैं। यह सभी लोग पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन ले सकते हैं।

कितनी रहेगी ब्याज दर?
इस योजना के तहत रियायती दरों पर कर्ज मिलेगा। समय पर भुगतान करने वालों को ब्याज में 7 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।

कितने लोगों को पहुंचेगा लाभ?
सरकार मानती है कि इस स्कीम के तहत 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को फायदा पहुंचाया जाएगा। यह योजना उनको एक तरफ से और फायदा पहुंचाएगी जैसे आमतौर पर ये लोग सूदखोरों के चंगुल में फंस जाते हैं। सूदखोर छोटी सी रकम के बदले उनसे जमकर ब्यालज वसूलते हैं तो इस योजना से वह सूदखोरों के झांसे में भी नहीं पड़ेंगे।

कैसे करें आवेदन?
अभी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के साथ सरकार द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम पूरे देश में इसी महीने शुरू होगा और जुलाई के महीने में लोन मिलने शुरू हो जाएंगे।  इसके लिए पीएम स्ट्रीट आत्मनिर्भर निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च होगी, जिस पर लोगों को लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पीएम स्वनिधि योजना के फायदे
1. इस लोन के लिए किसी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होगी।
2. मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल आधारित आवेदन कर सकेंगे।
3. समय पर या पहले लोन चुका देने वालों को ब्याज दर में 7% की छूट दी जाएगी।
4. डिजिटल ट्रांसमिशन की रसीद या भुगतान पर मासिक कैशबैक की सुविधा।