टॉप कॉलेज SWAYAM पर प्रदान कर रहे हैं फ्री ओरिएंटेड कोर्स पढ़ें पूरी जानकारी

By Career Keeda | Jun 04, 2020

 केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री (HRD) के अनुसार, भारत सरकार का ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल SWAYAM दुनिया के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफार्मों में से एक बन गया है। यह मंच दुनिया भर के शीर्ष फ़ैकल्टी द्वारा हजारों पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है। UGC ने सभी कॉलेजों से सिफारिश की है कि वह अगले शैक्षणिक सत्र के लिए अपनी कक्षाएं शुरू करने और क्रेडिट ट्रांसफर की अनुमति देने के लिए स्वयं का उपयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि परिणाम की गणना करते समय इसका उपयोग करने वाले छात्रों का प्रदर्शन भी रिजल्ट में शामिल हो।
 
हजारों छात्र रोजाना Swayam के जरिए ऑनलाइन शिक्षा ले रहे हैं। स्वयं इंजीनियरिंग, प्रबंधन से लेकर सॉफ्ट स्किल और कृषि तक लगभग हर क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आज हम आपको स्वयं द्वारा सभी क्षेत्रों में पेश किए जाने वाले कोर्स में से कुछ अनोखे कोर्स के बारे में बताएंगे जो टॉप कॉलेज और फ़ैकल्टी द्वारा इस पर प्रदान किए जा रहे हैं।

1. डिजिटल फॉरेंसिक:  यह एक 16-सप्ताह का कोर्स है जो 6 जुलाई से शुरू होगा। यह कोर्स कंप्यूटर, डिजिटल फोरेंसिक की अवधारणाओं से संबंधित और साइबर अपराध से निपटने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम में कंप्यूटर वास्तुकला, साइबर अपराध और कैसे इसकी जांच करेंगे यह सब विषय शामिल हैं। यह अंडर ग्रेजुएट छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त कोर्स है। यह एक प्रमाणित पाठ्यक्रम है जिसमें छात्रों को पाठ्यक्रम के अंत में एक परीक्षा भी देनी होगी। यह कोर्स डॉ हरिसिंह गौर विश्व विद्यालय सागर (मध्य प्रदेश) के अपराध विज्ञान और फॉरेंसिक विज्ञान विभाग के डॉ नवजोत कौर कंवल द्वारा बढ़ाया जाएगा।

2. डिजाइन थिंकिंग: IIT-Madras द्वारा पेश किया गया चार-सप्ताह का यह कोर्सपाठ्यक्रम 20 जुलाई से शुरू होगा। यह प्रबंधन छात्रों के लिए उपयुक्त है, लेकिन कोई भी छात्र यह कोर्स कर सकता है। पाठ्यक्रम समस्याओं को हल करने का एक व्यवस्थित तरीका बताता है, जिसे अक्सर डिजाइन सोच के रूप में संदर्भित किया जाता है। छात्रों को असाइनमेंट्स हल करने होंगे और जो अपने असाइनमेंट में कम से कम 25 फीसदी अंक हासिल करेंगे और परीक्षा में 75 फीसदी अंक उन छात्रों को प्रमाणित किया जाएगा। इसके लिए छात्रों को कोर्स के भाग के रूप में समस्या को हल करने के लिए एक प्रोटोटाइप बनाना होगा।

3. एडवांस एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस: अगर आपकी विमान और आसमान में उड़ने वाली चीजों में रूचि है, तो आपके लिए Swayam पर कई पाठ्यक्रम हैं। उनमें से एक IIT कानपुर द्वारा पेश किया जाने वाला यह कोर्स है, जो विमान की मरम्मत, निरीक्षण और संशोधन पर केंद्रित करता है। यह प्रोपेलर रखरखाव, ईंधन प्रणाली और विमान के अन्य कामकाज के बारे में भी सिखाता है। यह आठ सप्ताह का कोर्स है जो 17 अगस्त से शुरू होगा। यह एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का पीछा करने वालों छात्रों के लिए उपयुक्त है।यह पाठ्यक्रम DRDO के सहयोग से प्रदान किया गया है।

4. प्रिडिक्टिव एनालिटिक्स: यह एक पोस्ट ग्रेजुएट स्तर का छह सप्ताह का कोर्स है, जो भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। प्रिडिक्टिव एनालिसिस कोर्स का उद्देश्य मॉडल आउटपुट की व्याख्या करने के लिए प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स तकनीकों का उपयोग करके केस-आधारित व्यावहारिक समस्याओं के माध्यम से छात्रों को पढ़ाना है। छात्र एमएस एक्सेल, एसपीएसएस, परिकल्पना परीक्षण, मॉडल निदान, निर्णय लेने में विश्लेषिकी जैसे सॉफ्टवेयर टूल का उपयोग करके प्रतिगमन, लॉजिस्टिक प्रतिगमन और पूर्वानुमान के बारे में जानेंगे। साप्ताहिक मूल्यांकन में न्यूनतम 40 प्रतिशत और अंतिम परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाणित किया जाएगा।

5. शैक्षणिक और अनुसंधान रिपोर्ट राइटिंग:  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (NITTTR), कोलकाता द्वारा प्रदान किया गया यह कोर्स एक 8 सप्ताह का पाठ्यक्रम है जो 20 जुलाई से शुरू होगा। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को शैक्षणिक और अनुसंधान खोज के प्रभावी प्रसार के लिए रिपोर्ट लेखन के सिद्धांतों और तकनीकों को सिखाना है। यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए ज्यादा उपयुक्त है जो शिक्षक, शिक्षाविद और शोधकर्ता बनना चाहते हैं। छात्रों को असाइनमेंट पूरा करना होगा साथ में रिपोर्ट वर्क और मिनी प्रोजेक्ट भी दिए जाएंगे। आंतरिक परीक्षा में 30 में से कम से कम 10 और फाइनल परीक्षा में 70 में से 30 अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाणित किया जाएगा।