जारी है कोरोना का कहर! दिल्ली समेत इन 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज किए गए बंद

By Career Keeda | Apr 10, 2021

कोविड -19 के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र कई राज्यों में एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया है। दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं। यही नहीं, कुछ राज्यों ने महामारी को फैलने से रोकने के लिए कक्षा 8वीं से लेकर 11वीं के अलावा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण राजधानी दिल्ली समेत 13 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में स्कूल बंद किए गए हैं - 

दिल्ली
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है। 

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने कोविड -19 के कारण जारी स्थिति को देखते हुए, राज्य भर में पहली से कक्षा 8वीं कक्षा तक के सभी राज्य बोर्ड के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने की घोषणा की है। वहीं, राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं को छोड़कर बाकी कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। 

बिहार
बिहार में कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए सरकार ने राज्य में सभी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग सेंटरों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है। 

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के चलते सभी शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला किया था।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  पहली से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है। इससे पहले 31 मार्च 2021 तक स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए थे, जिसे अब 11 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

गुजरात
गुजरात में 5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9वीं तक के लिए स्कूलों को अनिश्चित काल के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे। 

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में 22 मार्च से बंद स्कूलों और कॉलेजों को खोलने के संबंध में राज्य सरकार की ओर से अभी कोई निर्देश नहीं जारी किया गया है।

जम्मू
जम्मू में 5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूलों को दो हफ्ते तक बंद कर दिया गया है। हालाँकि, 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आयोजित होंगी।

पुडुचेरी
पुडुचेरी में पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 22 मार्च से बंद कर दिया गया है। 

पंजाब
पंजाब में स्कूल और कॉलेज 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इससे पहले, राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया था।

राजस्थान
राजस्थान के स्कूलों को अगली सूचना तक कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए बंद करने को कहा गया है। जबकि कक्षा 8, 9 और 11 की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कक्षा 8 के लिए परीक्षाएं 6 मई से शुरू होंगी। वहीं, कक्षा 9 के लिए परीक्षाएं 26 अप्रैल से और कक्षा 11 के लिए 24 अप्रैल से शुरू होंगी।

तमिलनाडु
तमिलनाडु में कक्षा 1 से 9वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलो 9 मार्च 2021 से ही बंद हैं। 

मध्य प्रदेश 
राज्य में स्कूल पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 1 अप्रैल से ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

हरियाणा
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा में पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का ऐलान किया गया है।