इन राज्यों में फिर से खुल रहे हैं स्कूल, जानें क्या हैं राज्यों की गाइडलाइन

By Career Keeda | Jul 12, 2021

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण देशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। हालाँकि, अब कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामलों में कमी आने के कारण देश के कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोलने की तैयारी कर ली है। बिहार, महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है। तो वहीं, यूपी, दिल्ली और कई अन्य राज्यों में अभी भी छात्रों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। हालाँकि, राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हैं। सभी स्कूल-कॉलेजों को इसका पालन करना अनिवार्य होगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन राज्यों में स्कूल फिर से खोले जाएंगे -

बिहार
बिहार में 12 जुलाई 2021 यानी आज से शैक्षणिक संस्थान खुल चुके हैं। राज्य में 11वीं और 12वीं के स्कूल, डिग्री कॉलेज, सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी और टेक्निकल इंस्टीट्यूट 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले गए हैं।  हालांकि, सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कुछ दिशानिर्देशों जारी किए हैं। सभी स्कूलों और कॉलेजों को सरकार के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, सभी शैक्षणिक संस्थानों के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की खास व्यवस्था होना अनिवार्य है। इसके साथ ही सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों और छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। 

हरियाणा
हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल 16 जुलाई से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिर से खुलेंगे। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर स्थिति सामान्य रही तो अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि, जो छात्र ऑनलाइन क्लासेज लेना चाहते हैं उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी। सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स के मुताबिक सभी छात्र अपने अभिभावकों की सहमति के बाद स्कूल आ सकते हैं। सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कुछ गाइडलाइन जारी किये हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा।

पंजाब
पंजाब में जनवरी में ही कक्षा 5 से 8 के लिए स्कूलों में ऑफलाइन क्लासेस शुरू कर दी गई थी। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण काफी कम संख्या में छात्र ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल हुए। इसके बाद स्कूलों को ऑफ़लाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लासेज भी शुरू करनी पड़ी। पंजाब के शिक्षा मंत्री ने जून में घोषणा की थी कि मेडिकल स्ट्रीम के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन क्लासेज 28 जून से शुरू होंगी।

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। खबरों के मुताबिक राज्य के उन क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है जहां पिछले महीने में एक भी कोरोना संक्रमण का पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। कक्षा 8 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को 15 जुलाई से खोलने का फैसला लिया गया है। 

गुजरात
गुजरात सरकार ने राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य में कक्षा 12 के छात्रों और अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेजों को 15 जुलाई से फिर से खोलने का फैसला किया गया है। समाचार एजेंसी ANI ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के हवाले से कहा है कि, "हालांकि, स्कूल में आने के इच्छुक छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी का ऑप्शन भी जारी रहेगा और अटेंडेस को अनिवार्य नहीं किया जाएगा।"

पुडुचेरी
पुडुचेरी में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 16 जुलाई से फिर से खोलने का फैसला किया गया है। 

आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश में अगस्त में 50% उपस्थिति के साथ शैक्षणिक संस्थान फिर से खुल सकते हैं। एक निजी मीडिया चैनल में छपी खबर के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री, आदिमुलपु सुरेश ने कहा, “हम कक्षाएं कैसे शुरू करते हैं यह कोविड -19 की तीसरी लहर पर निर्भर करता है। अगर हमें लगता है कि यह छात्रों के लिए सुरक्षित नहीं है, तो हम अलग-अलग समय और वैकल्पिक दिनों में 50 प्रतिशत उपस्थिति पर विचार कर सकते हैं। लेकिन ये अभी भी चर्चा में हैं। अंतिम कॉल बाद में ली जाएगी।" 

कर्नाटक
कर्नाटक सरकार 19 जुलाई से राज्य में कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है। खबरों के मुताबिक राज्य में सरकारी और मान्यता प्राप्त कॉलेजों में 64 फीसदी छात्रों और 85 फीसदी स्टाफ की उपस्थिति के साथ खोलने की तैयारी की जा रही है।