SSY और PPF जैसी योजनाओं का उठाएं फायदा, कर पाएंगे बड़ी बचत

By Career Keeda | Oct 06, 2020

डाक विभाग के द्वारा एक ऐसी पहल की गई है, जिसका फायदा अब ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी आसानी से उठा पाएंगे। सरकार के द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृध्दि योजना और पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश के जरिए बड़ी बचत कर सकते हैं।
 
डाक विभाग के द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक जितने भी बचत खाते पोस्ट ऑफिस के जरिए खोले गए थे उनके लिए पैसा निकासी की सुविधा के विड्रावल फॉर्म के जरिए खाते खोलने का काम साथ ही पैसा जमा करने का काम भी शुरू करने का मन बनाया है। फिलहाल ग्रामीक डाक सेवकों वाली ब्रांच पोस्ट ऑफिस में सेविंग एकाउंट के लिए चेक की सुविधा भी नहीं है।

इसीलिए डाक विभाग के द्वारा जीडीएस यानि ग्रामीण डाक सेवक वाली ब्रांचों को अतिरिक्त सुविधाओं से लैस करने की योजनाओं पर जोर दिया जाएगा। जिसके जरिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में पब्लिक प्रोविडेंट फंड और सुकन्या समृध्दि योजनाओं के जरिए निवेश कर बचत की जा सकेगी।
 
डाक विभाग ने पीपीएफ और एसएसवाई जैसी सरकारी योजनाओं को ब्रांच स्तर तक लाने का काम किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग में एक लाख से अधिक ग्रामीण डाक सेवक के ब्रांच बनाए गये हैं। 

कहां निवेश करना होगा उचित समझें यहां?
एक बारगी ये मानिए कि आप निवेशक हैं तब आपको किन बातों का ज्ञान होना जरूरी है। आखिर कहां निवेश करना उचित होगा जहां कम समय में अधिक ब्याज भी मिले और विश्वसनीयता भी बरकरार रहे। निवेशक केवल निवेशक होता है चाहे वो कम निवेश कर रहा हो अथवा ज्यादा निवेश कर रहा हो।
 
निवेश करने वाले को ब्याज के सर्कुलर को समझना भी बेहद जरूरी होता है। लोग अक्सर विश्वसनीयता और प्रामाणिकता को नजरअंदाज करते हुए ब्याज की लालच में निवेश कर जाते हैं लेकिन बाद में पछतावे के सिवा कुछ भी हाथ नहीं आता है।

सुकन्या समृध्दि योजना SSY
सुकन्या समृध्दि योजना में सालाना ब्याज दर करीब 7.5 के आसपास मिलता है। इस योजना के तहत निवेश करने के लिए बेटी की उम्र 10 साल होनी अनिवार्य है। दस साल से कम उम्र की बेटी के लिए ये योजना लागू नहीं होती है।
 
सुकन्या समृध्दि योजना के जरिए किसी भी बेटी के लिए 14 साल के मैच्योरिटी प्लान को लिया जा सकता है, जिसमें 250 न्यूनतम का सालाना प्रीमियम भरा जा सकता है वहीं 1.5 लाख अधिकतम सालाना प्रीमियम जमा किया जा सकता है। 

बेटी के 21 वर्ष के हो जाने पर मैच्योरिटी की पूरी राशि मिल जाती है जिसमें सालाना ब्याज के प्रतिशत के हिसाब से पैसे ग्राहक को दे दिए जाते हैं। कोई भी माता पिता अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अब यह योजना ग्रामीण डाक सेवक वाली ब्रांचों में शुरु होने जा रही है। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना
इस योजना के जरिए सालाना ब्याज दर 7 फीसदी के करीब मिलती है। वहीं साल भर में न्यनतम 500 रुपए एक बार जमा करना जरुरी है साथ ही इस योजना में 100 रुपए से भी निवेश किया जा सकता है।
 
अधिकतम 15 साल के लिए इस प्लान को लिया जा सकता है। वहीं 1.5 की छूट आयकर अधिनियम 80C के कारण मिल जाती है। इस योजना में भी सालाना अधिकतम 1.5 लाख से ज्यादा जमा करने की अनुमति नहीं होती है।