SWAYAM PRABHA ने स्कूली छात्रों के लिए 8 से 14 जून तक जारी किया पाठ्यक्रम टाइम टेबल

By Career Keeda | Jun 10, 2020

क्या है स्वयंप्रभा ?
स्वयंप्रभा उन लोगों के लिए सीखने का एक प्रभावी साधन है, जिनके घर में इंटरनेट नहीं है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने चल रहे लॉक डाउन के मद्देनजर SWAYAMPrabha DTH चैनलों पर छात्रों के लिए ई-कक्षाएं शुरू की हैं। हर दिन, छात्र स्वयंप्रभा डीटीएच चैनलों पर 4 घंटे के नए कंटेंट का उपयोग कर सकते हैं, जो एक दिन में 5 बार दोहराया जाएगा।
छात्र अपनी सुविधा के अनुसार स्वयंप्रभा पर चल रहें कंटेंट को 24x7 में किसी भी समय पर एक्सेस कर सकते हैं। COVID-19 के प्रकोप के कारण छात्रों द्वारा मिस की जा रही स्कूल कक्षाओं के बदले में यह पहल शुरू की गई है। इस ऑनलाइन टीचिंग और ई-लर्निंग के माध्यम से छात्र पढ़ाई से जुड़े रह सकते हैं।

स्वयंप्रभा 32 DTH चैनलों की मुफ्त सदस्यता प्रदान करता है, जिन्हें GSAT-15 सैटेलाइट के माध्यम से प्रसारित किया जाता है। NPTEL, IIT, UGC, CEC, IGNOU, NCERT और NIOS जैसे प्रमुख शैक्षिक संस्थान स्वयंप्रभा के कंटेंट पार्टनर हैं। INFLIBNET सेंटर के पास स्वयंप्रभा वेब पोर्टल को चलाने की जिम्मेदारी है।

स्वयंप्रभा 32 डीटीएच चैनलों में क्या शामिल हैं :

1. हायर एजुकेशन : विभिन्न विषयों जैसे कला, विज्ञान, वाणिज्य, प्रदर्शन कला, सामाजिक विज्ञान और मानविकी, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, कानून, चिकित्सा, कृषि आदि सभी पाठ्यक्रमों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर की पढ़ाई के पाठ्यक्रम आधारित कंटेंट हैं। MOOCs पाठ्यक्रमों की पेशकश के लिए विकसित किए जा रहे प्लेटफॉर्म SWAYAM के माध्यम से अपने विस्तृत प्रस्ताव में प्रमाणन-तैयार होगा।

2. स्कूली शिक्षा (9-12 स्तर) : शिक्षक के प्रशिक्षण के साथ-साथ बच्चों के लिए मॉड्यूल, उन्हें विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं और पेशेवर डिग्री कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी उनकी मदद करते हैं।

3. पाठ्यक्रम आधारित कोर्स :
डीटीएच चैनल पाठ्यक्रम आधारित कोर्स को कवर करते हैं जो भारत और विदेशों में भारतीय नागरिकों के जीवन भर के सीखने वालों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

4. सहायक छात्र (कक्षा 11 वीं और 12 वीं) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
हाल ही में स्वयंप्रभा ने स्कूली छात्रों के लिए 8 से 14 जून तक एक पाठ्यक्रम टाइम टेबल जारी किया है जिसमें उन्होंने बच्चों को 4 विभागों में बांटा है, किस दिन किस सब्जेक्ट का कौन सा टॉपिक, किस समय, किस, चैनल नंबर पर और किस शिक्षक द्वारा पढ़ाया जाएगा इसके बारे में जानकारी दी है।

1. प्राइमरी छात्र (कक्षा 1 से 5 तक) - जिसमें 8 से 14 जून तक रोज 10:30 से 12:00 के बीच प्रतिदिन दो कक्षाओं के एक विषय का एक टॉपिक विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा पढ़ाए जाएंगे, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, गणित और आर्ट एजुकेशन आदि जैसे विषय शामिल होंगे।
 

2. अपर प्राइमरी (कक्षा 6 से 8 तक)- जिसमें 8 से 14 जून तक रोज 10:30 से 12:00 के बीच प्रतिदिन दो कक्षाओं के एक विषय का एक टॉपिक विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा पढ़ाए जाएंगे, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, बायोलॉजी और स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा आदि जैसे विषय शामिल होंगे।
 

3. सेकेंडरी (कक्षा 9 से 10 तक)- जिसमें 8 से 14 जून तक रोज 10:30 से 12:00 के बीच प्रतिदिन दो कक्षाओं के एक विषय का एक टॉपिक विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा पढ़ाए जाएंगे, जिसमें अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, पॉलिटिकल साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री और स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा आदि जैसे विषय शामिल होंगे।
 

4. हायर सेकेंडरी (कक्षा 11 से 12 तक)- जिसमें 8 से 14 जून तक रोज 10:30 से 12:00 के बीच प्रतिदिन दो कक्षाओं के एक विषय का एक टॉपिक विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा पढ़ाए जाएंगे, जिसमें गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, संगीत, फिजिकल एजुकेशन और मानव पारिस्थितिकी और परिवार विज्ञान आदि जैसे विषय शामिल होंगे।