दिल्ली में आज से खुले 9वीं और 11वीं के स्कूल, जानें किन नियमों का करना होगा पालन

By Career Keeda | Feb 05, 2021

कोरोना महामारी के बीच राजधानी दिल्ली में आज से 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के स्कूल खुल गए हैं। हालाँकि, स्कूल और बच्चों के परिजनों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। आपको बता दें कि 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इसके बाद दिल्ली में डिग्री, पॉलीटेक्निक और आईटीआई संस्थाओं को भी खोलने की घोषणा की गई है। 

आपको बता दें कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 5 फरवरी से स्कूलों और डिग्री डिप्लोमा संस्थानों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के मद्देनज़र यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना महामारी को देखते हुए 16 मार्च 2020 को राजधानी के सभी स्कूलों को बंद कर दिया था। 

इन नियमों का करना होगा पालन 

उत्तर प्रदेश में जल्द खुल सकते हैं स्कूल 
उत्तर प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 1 फरवरी से 1 से 5 वीं कक्षा के छात्रों के लिए और 15 फरवरी से कक्षा 6 से 8 क्लास तक के सभी स्कूलों को फिर से खोलने का प्रस्ताव भेजा है। कोरोनो वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पिछले साल मार्च में सभी शिक्षा संस्थानों को बंद कर दिया गया था। आदित्यनाथ द्वारा राज्य में COVID-19 स्थिति पर नए सिरे से मूल्यांकन के आदेश के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है।
इस सप्ताह की शुरुआत में, उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्विटर पर सूचित किया था कि वह स्थिति के पूर्ण मूल्यांकन के बाद अगले 10 दिनों में कक्षा 6 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर सकती है। आपको बता दें कि अक्टूबर 2020 में उच्च कक्षाओं के लिए राज्य में स्कूलों को फिर से खोल दिया गया गया। 

इन राज्यों मरीन खुल चुके हैं स्कूल 
1 फरवरी से गुजरात, तेलंगाना, मेघालय, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश राज्यों में उच्च कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बोर्ड परीक्षा की डेटशीट की घोषणा की थी।