दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुले स्कूल, जानें क्या है बाकी राज्यों का हाल

By Career Keeda | Aug 09, 2021

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल आंशिक रूप से फिर से खुल गए हैं। दिल्ली सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली में 10वीं और 12वीं क्लास के छात्र एडमिशन संबंधी काम के लिए स्कूल जा सकते हैं। बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों को कॉउंसलिंग या प्रैक्टिकल के लिए स्कूल जाने की अनुमति दी गई है। शिक्षा निदेशालय इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करेगा ताकि कोविड नियमों का पालन किया जा सके और बच्चों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार को स्कूलों को फिर से खोलने के मुद्दे पर 35,000 से अधिक सुझाव मिले हैं। बता दें कि सरकार ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में प्रतिक्रिया मांगी थी। सिसोदिया ने कहा कि सभी हितधारकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। आइए जानते हैं कि बाकी राज्यों में स्कूल कब से खुलेंगे -  

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र ने 17 अगस्त से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के स्कूलों में फिजिकल क्लासेज़ को फिर से खोलने की घोषणा की है। बता दें कि राज्य भर में स्कूल पिछले साल मार्च से बंद हैं, तब से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही थीं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी, जबकि शहरों में कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेज शुरू की जाएंगी। इस दौरान कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।” मंत्री ने कहा कि फिलहाल ऑन-कैंपस कक्षाओं को केवल उन क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी जहां कोविड -19 संक्रमण लगातार कम है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्कूलों ने कक्षा 9 से 12 के लिए 16 अगस्त से फिजिकल क्लासेज़ शुरू करने का फैसला किया है। कुछ स्कूल हाइब्रिड (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों कक्षाओं) का पालन करना जारी रखेंगे। वहीं कुछ स्कूल केवल ऑनलाइन क्लासेज के साथ जारी रहेंगे। उत्तर प्रदेश सर्कार ने 16 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। इसके अलावा उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार ने 1 सितंबर से मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) का पालन करते हुए कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की घोषणा की है। कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को आवश्यक उपायों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। 

मेघालय
मेघालय के शिक्षा मंत्री लखमेन रिंबुई ने कहा कि सरकार अगस्त के मध्य से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है। रिंबुई ने कहा कि जितनी जल्दी हो सके कक्षा शिक्षण को फिर से शुरू करने की जरूरत है, खासकर उच्च शिक्षा संस्थानों में। उन्होंने कहा, "कोविड ​​-19 टीकाकरण के लिए योग्य लगभग 50 प्रतिशत छात्रों ने टीका लगवा लिया है। अगस्त के मध्य तक इसके और बढ़ने की उम्मीद है।"

कर्नाटक
कर्नाटक में स्कूल दो चरणों में फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि, "हमने दो चरणों में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। पहले चरण में, कक्षा 9, 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में छात्रों के लिए (ऑफ़लाइन) कक्षाएं 23 अगस्त से शर्तों के के साथ शुरू होंगी। छात्रों को ऑल्टरनेटिव दिनों में कक्षाओं के साथ दो बैचों में क्लासिफाइड किया जाएगा।"

ओडिशा 
ओडिशा में तीन महीने से अधिक के अंतराल के बाद 26 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खुला गया था। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार 9वीं और 11वीं कक्षा के स्कूलों को क्रमश: 16 अगस्त और 15 सितंबर से फिर से खोलने की योजना बना रही है।

आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश में स्कूल 16 अगस्त से फिर से खुलेंगे। राज्य में छात्रों को डाउट क्लियर करने के लिए वैकल्पिक दिनों में शिक्षकों से मिलने अनुमति दी गई थी।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि नवंबर में दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद वैकल्पिक दिनों में स्कूल और कॉलेज शारीरिक कक्षाओं के लिए फिर से खुल सकते हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस बारे में अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है। 

पंजाब
पंजाब में सभी कक्षाओं के लिए 2 अगस्त से स्कूल शुरू हो गए हैं। प्राथमिक स्तर की कक्षाओं के लिए भी फिजिकल क्लासेज फिर से शुरू हो गई हैं।