घर बैठे स्कूली छात्र अब सीखेंगे मोबाइल एप बनाना और वह भी मुफ़्त में पढ़िए पूरी जानकारी

By Career Keeda | Jul 18, 2020

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के तहत भारतीय मोबाइल एप डेवलपमेंट इनोवेशन इकोसिस्टम की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए देश भर के स्कूली बच्चों के लिए 'ATL एप डेवलपमेंट मॉड्यूल' लॉन्च किया हैं। ATL एप एक ऑनलाइन कोर्स है, जो पूरी तरह से मुफ्त है। छह परियोजना-आधारित शिक्षण मॉड्यूल और ऑनलाइन मेंटरिंग सत्रों के माध्यम से, यंग इन्नोवेटर विभिन्न भारतीय भाषाओं में मोबाइल एप बनाना सीख सकते हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त, स्कूल के शिक्षकों के भीतर एप डेवलपमेंट के लिए क्षमता और कौशल का निर्माण करने के लिए, आवधिक शिक्षक प्रशिक्षण सत्र AIM एप डेवलपमेंट कोर्स पर आयोजित किए जाएंगे। उन्हें AIM की प्रमुख अटल टिंकल लैब्स पहल के तहत आने वाले समय में स्कूली छात्रों के कौशल को सुधारने और उन्हें 'एप यूजर्स से एप मेकर' में बदलने के उद्देश्य से ATL एप डेवलपमेंट मॉड्यूल भारतीय होमग्रोन स्टार्टअप Plezmo के सहयोग से लॉन्च किया गया हैं।

मॉड्यूल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि COVID -19 महामारी ने एक बड़ा व्यवधान लाया है, जिससे रोजमर्रा के जीवन में निपटने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है।
उन्होंने आगे कहा, "हमारे माननीय प्रधानमंत्री नागरिकों को #AatmaNirbhar Bharat के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने और नवाचार करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। युवा भारतीयों के लिए कम उम्र में कौशल सीखना और उन्हें टेक्नोलॉजी लीडर्स की अगली पीढ़ी बनने में सक्षम बनाना महत्वपूर्ण हैं। अटल टिंकरिंग लैब पहल के तहत, AIM नीति आयोग को हमारे भारत के युवा दिमागों - हमारे प्यारे बच्चों के लिए ATL एप डेवलपमेंट मॉड्यूल लॉन्च करने पर गर्व हैं।"

इस अवसर पर अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक आर रामनान ने कहा, आत्मनिर्भर भारत एप इनोवेशन चैलेंज का शुभारंभ स्कूल, विश्वविद्यालय और उद्योग स्तर पर समान रूप से युवा छात्रों को प्रेरणा देता रहा हैं। उन्होंने कहा, "नीति आयोग अब देश भर में अटल टिंकरिंग लैब्स के युवा टिंकरों के लिए एप डेवलपमेंट का कौशल ला रहा है, ताकि वे अपने टिंकरिंग लैब इनोवेशन को मोबाइल एप के साथ एकीकृत कर सकें और उनकी नवाचारों की उपयोगिता और पहुंच को बढ़ा सकें। यह किसी भी देश में स्कूल स्तर पर सबसे बड़ी एप सीखने और विकास की पहल होगी।"

ये ATL नवाचार कार्यक्षेत्रों के लिए समर्पित हैं, जहां कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए सरकार से प्राप्त अनुदान का उपयोग करके 3D प्रिंटर्स, रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, मिनीटाइराइज्ड इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी नवीनतम तकनीकों पर DIY किट स्थापित किए गए है।उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अटल इनोवेशन मिशन द्वारा देश भर में 600 से अधिक जिलों में 5100 से अधिक ATLs स्थापित किए गए हैं, जिसमें 2 मिलियन से अधिक छात्रों को टिंकरिंग लैब्स का एक्सेस प्रदान किया गया हैं।

कैसे करें इस फ्री कोर्स के लिए अप्लाई:

1.इस कोर्स के लिए अपलाई करने के लिए यहां क्लिक करें: https://appcourse.plezmo.com/

2.सबसे पहले बच्चों को इस वेबसाइट पर जाकर अपना खाता रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको अपनी एक ईमेल आईडी चाहिए। अगर आपकी पहले से ईमेल आईडी है तो आप उसे इस्तेमाल कर सकते है। यहां पर पूछी गई सभी जानकारी भरकर रजिस्टर करें।

3.रजिस्टर करने के बाद आपको 'My Account' पेज पर जाना है और फिर यहां पर आप कोर्स 1 से शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स में 6 मोड्यूल हैं जो आपको एक-एक करके पूरे करने है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने समय में अपने मॉड्यूल पूरे करते है। आपके सभी प्रोग्रेस खाते में सुरक्षित रहेगा। आप कभी भी कोर्स में लॉग इन या लॉगआउट कर सकते हैं।

4.हर एक कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक बैज मिलेगा। आपने कितने बैज जीते हैं और अभी  कितने बाकी हैं, यह सब आपको माय अकाउंट पेज पर पता चलता रहेगा।

5.आपको अपने 4 कोर्स मोड्यूल पूरे करने के बाद 'मोबाइल एप डेवलपमेंट का सर्टिफिकेट मिलेगा और कोर्स मोड्यूल 6 पूरा करने के बाद, 'वेब एप डेवलपमेंट' सर्टिफिकेट से नवाज़ा होगा। माय अकाउंट पेज से आप अपने सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

6.अगर आपको कोर्स के दौरान कोई भी परेशानी होती है, तो आप मेनू में ’हेल्प’ पर क्लिक करके अपनी परेशानी बता सकते हैं।

अगर आपने अभी तक इस कोर्स के के लिए अप्लाई नहीं किया है तो जल्द अपलाई करिए और अपने मनचाहे और पसंदीदा एप बनाना शुरू कर दीजिए। क्या पता आप में से ही कोई छात्र मोबाइल एप्लिकेशन भारत की आत्मनिर्भरता की नई कहानी लिख दें।