XAT 2024 के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, इतना शुल्क देकर 30 नवंबर से पहले करें आवेदन

By Career Keeda | Nov 17, 2023

जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में जो भी युवा एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा का फॉर्म भरना चाहते हों, वह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। इस एग्जाम के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट xatonline.in. पर जाना होगा। 

फीस
XAT 2024 के लिए आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 2100 रुपए है। जो भी युवा एक्सएलआरआई के प्रोग्राम में एडमिशन लेने में इंट्रेस्टेड हैं, तो उनको 200 रुपए एडिशनल फीस देनी होगी। वहीं जीमैट/जीआरई परीक्षा के जरिए PGDM (जीएम) कोर्स में एडमिशन लेने वाले एप्लीकेंट्स को 2500 रुपए फीस देनी होगी। इसके अलावा NRI/फॉरेन कैंडिडेट्स के लिए जीमैट की एप्लीकेशन फीस 5000 रुपये देने होंगे। 

इस डेट में होगा एग्जाम
XAT 2024 एग्जाम का आयोजन 07 जनवरी 2024 को किया जाएगा। इस दिन दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। 

क्या है लास्ट डेट
एक्सैट 2024 परीक्षा के लिए जो भी युवा आवेदन करना चाहते हैं, वह 30 नवंबर 2023 तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं एक्सएलआरआई के प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जीमैट/जीआरई के जरिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। आवेदन करने वाले छात्रों के पास बैचलर्स की डिग्री होना जरूरी है। वहीं आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए। 

ऐसे करें तैयारी

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस 
बता दें कि हर एग्जाम का एक अलग सिलेबस और अलग पैटर्न होता है। इसी के आधार पर एग्जाम की तैयारी की जाती है। वहीं टॉपिक्स की तैयारी सिलेबस के आधार पर की जाती है। सिलेबस से बाहर के टॉपिक्स को पढ़ना समय की बर्बादी करना है। इसलिए सबसे पहले सिलेबस और एग्जाम के पैटर्न को अच्छे से समझें और फिर तैयारी करना शुरू करें।

मॉक टेस्ट
आपको ऑनलाइन आसानी से एक्सैट एग्जाम का मॉक टेस्ट मिल जाएगा। कई वेबसाइट्स पर इस परीक्षा का मॉक टेस्ट फ्री में भी उपलब्ध है। मॉक टेस्ट के जरिए प्रैक्टिस करने से आप अच्छी तरह से तैयारी कर पाएंगे। इससे आपको कॉन्फिडेंस मिलेगा। 

डिसीजन मेकिंग सेक्शन
डिसीजन मेकिंग सेक्शन एक ऐसा सेक्शन है, जहां पर आप अच्छे अंक पा सकते हैं। क्योंकि यह सेक्शन पूरी तरह से आपकी सोच-समझ पर निर्भर करता है। इस सेक्शन को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसके पुराने सवालों को हल करें।