CISF Vacancy 2024: CISF में कॉन्स्टेबल के पदों पर शुरू हुई भर्ती, 30 सितंबर है आवेदन की लास्ट डेट

By Career Keeda | Sep 12, 2024

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक अच्छे खबर सामने आई है। सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स में नई भर्ती निकाली गई है। बता दें कि CISF ने कॉन्सटेबल और फायर के 1100 से अधिक पदों पर वैकेंसी निकाली है। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर 2024 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। 30 सितंबर एप्लिकेशन फीस सब्मिट करने की लास्ट डेट है।

वैकेंसी डिटेल्स
यह भर्ती उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब समेत अन्य सभी राज्यों के लिए निकाली गई हैं। ऐसे में आवेदन के इच्छुक उम्मीदावर कैटेगिरी वाइज पदों की संख्या की डिटेल्स नीचे देख सकते हैं।

क्वालिफिकेशन
CISF सरकारी नौकरी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस विषय में 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इस भर्ती में सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। अन्य जानकारी के लिए युवा ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं।

हाइट
क्वालिफिकेशन के अलावा अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। जिसमें पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 170 सेमी होनी चाहिए। सीना 80 सेमी और फूलने के बाद 85 सेमी होना अनिवार्य है।

एज लिमिट
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 30 सितंबर 2024 के आधार पर की जाएगी। वह आरक्षित वर्ग को एज लिमिट में छूट दी जाएगी।

सैलरी
पे लेवल- 3 (21,700-69,100 रुपये)

सेलेक्शन प्रोसेस
इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखिति परीक्षा, पीईटी, पीएसटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन आदि में पास होना होगा।

आवेदन शुल्क
बता दें कि जनरल/ओबीसी/ईडब्लयूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के 100 रुपए जमा करने होंगे। तो वहीं अन्य सभी आरक्षित वर्ग निशुल्क फॉर्म भर सकते हैं।