पढ़िए एजुकेशन, एग्जाम और जॉब से जुड़ी ताजा ख़बरें

By Career Keeda | Sep 07, 2020

कोरोना संक्रमण ने एक तरफ जहां पूरी दुनिया की कमर तोड़ के रख दी, सभी क्षेत्रों में ऊपर से लेकर नीचे तक हर एक तबके को प्रभावित किया तो वहीं इस महामारी ने शिक्षा और छात्र जीवन को काफी हद तक प्रभावित कर उस पर नकारात्मक प्रभाव भी डाला है।मध्य मार्च से सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षिक संस्थान अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, अनलॉक 4 में 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों को स्कूल जाकर अपने टीचर से गाइडेंस की छूट मिल गई है लेकिन फिर भी जिस तरह से भारत में कोरोना का भयानक और विकराल रूप दिख रहा है, सभी स्कूल कॉलेज कब पूरी तरह से सुचारू रूप से काम करेंगे यह एक बड़ा प्रश्न है।ऐसे में सभी छात्र घर से ही ऑनलाइन एजुकेशन और ई-लर्निंग के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे है, तो वहीं अब सतर्कता और सभी दिशा निर्देशों का पालन कर बड़ी आक्रामकता से जो परीक्षाएं पहले स्थगित कर दी गई थी वह भी अब धीरे-धीरे कराई जा रही है जैसे JEE और NEET की परीक्षाएं अब अपने तय शेड्यूल के मुताबिक हो रही है। इस महामारी ने जहां हजारों लोगों की नौकरियां छीन ली तो वही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू के बाद इसने कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए है। अगर आप एक छात्र हैं तो आप यह जानना चाहते होंगे कि शिक्षा क्षेत्र में क्या नई ख़बर है, अगर आप किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं तो उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम कब होगा यह जानना चाहते होंगे, रोजगार की तलाश में है तो न्यू जॉब्स के बारे में सर्च कर रहे होंगे, इन सब से जुड़ी कुछ लेटेस्ट न्यूज़ आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं जिसको हमने 3 खंडों में विभाजित किया है पहला एजुकेशन दूसरा एग्जाम और तीसरा जॉब। चलिए जानते हैं एक-एक करके इन सभी क्षेत्रों के बारे में, इनसे जुड़ी ताजा ख़बरें।

1.एजुकेशन

a) - शिक्षक दिवस 2020 के अवसर पर शिक्षकों को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने COVID-19 महामारी के बीच लगातार काम कर रहे शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं, उन्हें रियल हीरो बताया।COVID -19 महामारी के बीच शिक्षकों को उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प पर बधाई देने के अलावा, तीनों राजनीतिक नेताओं ने पूर्व भारतीय राष्ट्रपतियों डॉ. एस राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी, जिसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

b) - दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि 20 सितंबर तक किसी भी छात्र को किसी भी गतिविधि के लिए स्कूल नहीं बुलाया जा सकता। ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। सरकारी आदेश के अनुसार, "छात्रों को 20 सितंबर तक किसी भी तरह की गतिविधि के लिए स्कूल नहीं बुलाया जाना चाहिए।"

c) - सुप्रीम कोर्ट ने NEET और JEE 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे भारत भर के अलग-अलग 7 राज्यों के मंत्रियों द्वारा दायर की गई पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है, जो सितंबर 2020 में आयोजित की जानी हैं।उच्चतम न्यायालय ने पहले के आदेश की समीक्षा करने से इनकार कर दिया है जिसमें NTA को इस साल सितंबर में NEET और JEE परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी थी। 
 
d) - राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा शिक्षक दिवस पर देशभर के शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 प्रदान किया गया। राष्ट्रपति ने शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश के 47 सर्वोच्च शिक्षकों को पुरस्कारों से सम्मानित किया। हर साल समारोह फिजिकल रूप से आयोजित किया जाता है लेकिन इस साल महामारी के प्रकोप के कारण यह समारोह वर्चुअल आयोजित किया गया। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए घोषित किए गए नामों में सबसे पहला नाम मोहम्मद अंसारी का था।

2.एग्जाम

a) - राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ICAR, AIEEA स्नातक परीक्षा को स्थगित कर दिया है और अपनी स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी परीक्षाओं के लिए एक संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। UG परीक्षा जो पहले 7 और 8 सितंबर को आयोजित होने वाली थी, अब क्रमशः 16, 17 और 22 सितंबर को आयोजित की जाएगी। पीजी और पीएचडी परीक्षा अब 23 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।

b) - NATA एग्जाम रिजल्ट 2020 को वास्तुकला परिषद या CoA द्वारा 4 सितंबर, 2020 को घोषित कर दिया गया है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट nata.in से देख सकते हैं।NATA रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके nata.in पर लॉग इन करना होगा। चूंकि NATA 2020 के दो प्रयासों के लिए दो अलग-अलग परिणाम घोषित किए जाएंगे, दूसरी परीक्षा के लिए NATA रिजल्ट 2020 की घोषणा 17 सितंबर, 2020 को होने की संभावना है।

c)- CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 की डेटशीट जारी कर दी है। CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि CBSE कंपार्टमेंट परीक्षा सितंबर के अंत में आयोजित की जाएगी और उसी के संदर्भ में आज एक अधिसूचना जारी की जाएगी। CBSE क्लास 10th की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22, 23, 25, 26 और 28 सितंबर को होंगी वहीं क्लास 12 की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22, 23, 24, 25, 26, 28 और 29 सितंबर को होंगी। 

d)- संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) ने उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक प्रवेश 2020 के लिए JEECUP परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा राज्य भर में 12 और 15 सितंबर को आयोजित की जाएगी।परीक्षा के लिए JEECUP पॉलिटेक्निक एडमिट कार्ड 4 सितंबर को अधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर डाउनलोड के लिए रिलीज कर दिया गया है। 

e) - कलकत्ता विश्वविद्यालय 1 से 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करेगा। कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने बुधवार को कहा कि स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्र इस अवधि के दौरान परीक्षा देंगे जिसके परिणाम 31 अक्टूबर तक प्रकाशित किए जाएंगे। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सकते उन्हें व्हाट्सएप और ईमेल के जरिए प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे और 24 घंटे के भीतर अपने संबंधित इंस्टिट्यूशन में उन्हें हार्ड कॉपी उत्तर पत्रिका देनी होगी। 

3.जॉब

a) - IBPS क्लर्क 2020: इंस्टीट्यूट फॉर बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) ने पूरे देश में CRP क्लर्क-एक्स ड्राइव के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिपिक संवर्ग में 1557 उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। IBPS क्लर्क आवेदन और IBPS भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बुधवार 2 सितंबर से शुरू हो चुकी है।

b) - SSB रिक्रूटमेंट 2020: सशस्त्र सीमा बल (SSB), गृह मंत्रालय ने विस्तृत अधिसूचना के साथ-साथ विभिन्न विभागों में कांस्टेबल के पद के लिए 1522 रिक्त पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार SSB कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए आधिकारिक वेबसाइट - www.ssb.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2020 है।

c) - SECL रिक्रूटमेंट 2020: साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने डम्पर ऑपरेटर के पद के लिए नौकरी की अधिसूचना जारी की है। SECL डम्पर ऑपरेटर के लिए रिक्तियों की संख्या 357 है। SECL डम्पर ऑपरेटर के लिए आवेदन 21 सितंबर 2020 तक ऑफ़लाइन रूप में आमंत्रित किए जाते है। इसलिए उम्मीदवार डाक द्वारा फॉर्म भेजने में देरी से बचने के लिए तुरंत आवेदन करें।

d) - NFL भर्ती 2020: राष्ट्रीय फर्टिलाइजर लिमिटेड (NFL) ने इंजीनियर और प्रबंधक के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। NFL भर्ती 2020 के लिए रिक्तियों की संख्या 40 है। योग्य और अनुभवी उम्मीदवार 25 सितंबर 2020 तक ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से NFL भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्पादन, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन, सिविल, फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार आवेदन के लिए पात्र हैं।

e) - उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने सहायक लेखाकार पदों या UPPCL सहायक लेखा परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कॉमर्स ग्रेजुएट उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) भर्ती 2020 के लिए निर्धारित आवेदन प्रारूप के माध्यम से 9 से 29 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।UPPCL ने कुल 33 पदों पर भर्ती निकाली है।

f) - राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE), NCTE अधिनियम, 1993 के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय ने ग्रुप B और C पदों में कई पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। NCTE में सहायक, स्टेनोग्राफर ग्रेड ’C’, स्टेनोग्राफर ग्रेड D ’, लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। NCTE भर्ती 2020 के लिए रिक्तियों की संख्या 18 है। आवश्यक शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 20 अगस्त से 19 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।