किसे कहते है PhD और कैसे कर सकते है इसे हासिल पढ़िए इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी

By Career Keeda | Jul 25, 2020

दुनिया में हर किसी का यह सपना होता है कि वह बड़ा होकर एक सफल और कामयाब इंसान बने, जिसके लिए वह बचपन से ही मेहनत करता हैं। पहले स्कूल में एडमिशन लेता है, स्कूल के बाद कॉलेज में ग्रेजुएशन करता है, ग्रेजुएशन के बाद फिर या तो पोस्ट ग्रेजुएशन या फिर मास्टर्स। इतना सब इसलिए क्योंकि हर किसी का सपना होता है की उसकी एक अच्छी खासी नौकरी हो बैंक बैलेंस हो और दुनिया के सभी ऐशो आराम हो।लेकिन यह सब हासिल करना इतना आसान नहीं होता जितना सुनने में लगता हैं। इसके लिए इंसान को कई चरणों और कई मुश्किलों से गुजरना पड़ता है तब जाकर वह उसे हासिल करता है जिसका उसने ख्वाब देखा हैं।

कई लोगों को लगता होगा कि मास्टर्स करने के बाद और कुछ नहीं होता, लेकिन ऐसा नहीं है मास्टर के बाद भी एक सर्वोत्तम और उच्च डिग्री होती है जिसका नाम है पीएचडी। अब कई लोगों के दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा कि यह नाम तो सुना है लेकिन मालूम नहीं कि यह क्या है? तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में पीएचडी के बारे में बताएंगे कि यह क्या है? कैसे करते हैं? क्यों करते हैं? इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और इसकी फीस कितनी है? जो स्टूडेंट्स भी पीएचडी करने की सोच रहे हैं उन्हें हमारा यह आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इसे पढ़ने के बाद आपके दिमाग में पीएचडी से संबंधित उठ रहे सभी प्रश्न  हल हो जाएंगे।

किसे कहते हैं PhD? 

पीएचडी (PhD) का अर्थ है डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी जिसे संक्षिप्त में PhD कहा जाता है, यह एक डॉक्टरल डिग्री होती है जोकि 3 साल की एक उच्च और हाई लेवल डिग्री है। इसे करना हर किसी के बस बस की बात नहीं होती। इस कोर्स को करने के बाद आप के नाम के आगे डॉ शब्द जुड़ जाता हैं, जोकि बहुत ही सम्मान और गर्व की बात हैं। आपने अपने आसपास रिश्तेदारों में या कई लोगों के नाम के आगे डॉ लिखा देखा होगा इसका मतलब यह है कि उन्होंने पीएचडी कर रखी है जिसकी वजह से उन्हें डॉ की उपाधि मिली है, अब आप यह मत सोचने लग जाइएगा कि डॉक्टर मतलब सिर्फ पीएचडी मेडिकल डॉक्टर भी अपने नाम के आगे डॉक्टर लिखते हैं। अगर आप किसी विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर बनना है चाहते हैं तो आपके पास यह डिग्री होना अनिवार्य है। इस डिग्री को करने के बाद आप रिसर्च या किसी विषय पर एनालिसिस भी कर सकते हैं। PhD करने के उपरांत आप उस विषय के एक्सपर्ट कहलायेंगे, आपको उस विषय के बारे में पूरा ज्ञान होगा।

नोट: पीएचडी करने से पहले एक बात का आपको अवश्य ध्यान रखना है कि 12वीं पास करने के बाद जिस भी सब्जेक्ट या विषय में आपकी रुचि है उसी विषय से आप ग्रेजुएशन करें, ग्रेजुएशन के बाद उसी विषय में मास्टर की डिग्री हासिल करें और उसके बाद उसी विषय में पीएचडी करें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो। यदि आप शुरू से ही एक ही सब्जेक्ट या विषय में कोर्स करते चले आएंगे तो यह आपकी पीएचडी हासिल करने में काफी फायदेमंद साबित होगा।

पीएचडी करने के लिए योग्यता:

1.अच्छे अंको से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करें और फिर उसके बाद ग्रेजुएशन करना होगा।
2. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी।
3. एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको कम से कम 55% या 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, यदि आपके 55% से नीचे आए तो आप पीएचडी नहीं कर पाएंगे। यह परसेंट सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अलग-अलग होती हैं।

पीएचडी कैसे करें? 

पीएचडी करने के लिए आपको नीचे दी गई रूपरेखा और बातों का अवश्य ध्यान रखना हैं:

1.12 वीं पास करे - सबसे पहले आपको 12 वीं पास होना चाहिए क्योंकि किसी भी तरह की डिग्री/कोर्स को पूरा करने के लिए हमें 12वीं कक्षा पास करना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि यहीं से आपके आगे का भविष्य तय होता है। प्रयास कीजिए कि आपके 12वीं में कम से कम 60% अंक जरूर आएं।

2. ग्रेजुएशन- 12 वीं क्लास पास करते हैं आपको ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर देना चाहिए, जिस भी विषय में आपकी रूचि हो आप उसमें ग्रेजुएशन हासिल कीजिए।यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज चाहते हैं  तो उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और एंट्रेंस एग्जाम द्वारा आप अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

3.मास्टर्स की पढ़ाई पूरी करें - जैसे ही आप अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेते हैं उसके तुरंत बाद ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर यानी मास्टर्स के लिए अप्लाई कर देना चाहिए और जैसे कि हमने आपको आपको ऊपर बताया जिस विषय में आपने ग्रेजुएशन करी है उसी विषय से मास्टर्स करें तभी आपको पीएचडी करने में फायदा मिलेगा। कोशिश करें कि मास्टर में आपके कम से कम 60% अंक तो आए ही हो वरना एंट्रेंस एग्जाम में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

4. UGC NET टेस्ट - जैसे ही आपकी मास्टर्स पूरी हो जाती है फिर उसके बाद आपको पीएचडी करने के लिए UGC NET एग्जाम देना होता है और इसे क्लियर करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। पहले यह एग्जाम नहीं होता था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना अनिवार्य कर दिया गया है।

5. PhD एंट्रेंस एग्जाम: जैसे ही आप यूजीसी नेट परीक्षा में क्वालीफाई हो जाते हैं उसके बाद आप पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए योग्य हो जाते हैं। अब आप अपनी इच्छा अनुसार जिस भी कॉलेज में पीएचडी की पढ़ाई करना चाहते हैं उसमें एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन ले सकते हैं, सभी कॉलेज अपने अपने  स्तर पर एंट्रेंस एग्जाम कराते हैं और एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करना अनिवार्य है।

पीएचडी करने के फायदे:

1. पीएचडी यानी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ जुड़ जाता है जो आपके स्टेटस को और भी बढ़ा देता है।

2. आप किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय में चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट में आप लेक्चरर या प्रोफेसर पद के लिए आवेदन कर सकते है।

3. पीएचडी करने बाद आप उस विषय के विशेषज्ञ या उसके एक्सपर्ट कहलाएंगे।

4. पीएचडी एक उत्तरीय डिग्री होती है जिसे करने के बाद आप किसी भी शीर्ष या टॉप सरकारी या प्राइवेट कंपनी में हाई लेवल पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपको वह जॉब मिलना लगभग तय होती है।

5.पीएचडी करने के बाद आप उस विषय पर एनालिसिस या रिसर्च कर सकते कर सकते हैं और एक नई खोज के निर्माता बन सकते है।

पीएचडी के कुछ लोकप्रिय सब्जेक्ट:
आप मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायो, फाइनेंस मैनेजमेंट, इकोनामी, फिजियोलॉजी, हिंदी, अंग्रेजी साहित्य, जियोग्राफी आदि विषयों में पीएचडी कर सकते है।

पीएचडी की फीस:

आपके दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा कि जब पीएचडी इतनी हाई लेवल लेवल डिग्री है तो उसकी फीस भी ज्यादा होगी, लेकिन हम आपको बता दें कि पीएचडी कोर्स कि फीस कोई फिक्स नहीं होती। यह जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आप एडमिशन ले रहे हैं उस पर डिपेंड करता है।हालांकि अगर आप प्राइवेट कॉलेज से पीएचडी करते हैं तो स्वाभाविक है की फीस बहुत ज्यादा होगी और अगर गवर्नमेंट कॉलेज से पीएचडी करते हैं तो फीस कम होगी।

पीएचडी करने के बाद क्या करें:

1.आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना एक सफल करियर  बना सकते हैं और प्रोफेसर के रूप में कार्य कर सकते है।
2.डेवलपमेंट सेंटर्स और मेडिकल रिसर्च में कार्य कर सकते है।
3.केमिस्ट्री में पीएचडी करने के बाद केमिकल रिसर्च सेंटर और लेबोरेट्रीज एनालिस्ट में जॉब कर सकते है।
4.न्यूट्रीशन में पीएचडी द्वारा साइंटिफिक एडवाइजर  के तौर पर काम कर सकते है।
5.यदि आप सरकारी विभाग में एडवाइजरी पद पर काम करना चाहते हैं तो उसके लिए भी अप्लाई कर सकते है। 
कहने का मतलब यह है कि पीएचडी करने के बाद हर एक क्षेत्र के द्वार आपके लिए खुले हैं जिसमें आप उच्च पद पर आसानी से जॉब हासिल कर सकते है।