पढ़िए NEET 2020 रिजल्ट से जुड़ा हर एक अपडेट, 28 सितंबर को रिलीज होगी आंसरकी, 12 अक्टूबर से पहले रिजल्ट घोषित होने की उम्मीद

By Career Keeda | Sep 23, 2020

NTA NEET 2020 Result Updates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के उच्च पदस्थ सूत्रों द्वारा पुष्टि की गई है की 28 सितंबर को आधिकारिक  NEET 2020 परीक्षा की आंसरकी जारी करने की संभावना है और सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट - NEET 2020 परीक्षा का परिणाम 12 अक्टूबर, 2020 तक घोषित किया जाएगा। हालांकि, आपको बता दें अभी किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।इस वर्ष NEET परीक्षा 13 सितंबर को भारत के विभिन्न शहरों में 3,843 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोविद -19 महामारी को देखते हुए सख्त सावधानियों के बीच लगभग 90 प्रतिशत उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए। इस साल NEET के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा पूर्ण होने के बाद, उम्मीदवारों ने आधिकारिक उत्तर कुंजी और परिणाम जारी करने की तारीख के बारे में जानकारी जुटाना शुरू कर दी हैं। NEET 2020 की ऑफिशियल आंसरकी और परिणाम की घोषणा NTA की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह रेगुलर NEET 2020 के रिजल्ट और आंसरकी से जुड़े अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहें और नजर बनाए रखें। इस बीच एक और बात सामने आ रही है वह यह कि टीचर्स और एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस साल कटऑफ स्कोर ऊपर जा सकता है क्योंकि परीक्षा दे चुके छात्रों ने बताया कि इस बार का पेपर पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा आसान था। 

28 सितंबर को रिलीज होगी आंसर की:

सूत्रों ने पुष्टि की है कि NTA 28 सितंबर, 2020 तक आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर OMR शीट के साथ आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करेगी।
इसकी उपलब्धता के बाद प्रवेश परीक्षा के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्न पत्रों के लिए सभी कोड का हल जानने के लिए, उम्मीदवार NEET ऑफिशियल आंसरकी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आंसरकी डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपने एप्लीकेंट पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

12 अक्टूबर को परिणाम घोषित होने की उम्मीद:

NTA NEET 2020 परीक्षा के परिणामों की घोषणा ऑनलाइन माध्यम के जरिए आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर सकता है। NEET UG 2020 एग्जाम रिजल्ट को देखने के लिए, उम्मीदवारों को स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले रोल नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन को अनिवार्य रूप से दर्ज करना होगा। इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद, उम्मीदवार अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर पाएंगे जो एक स्कोर बोर्ड के रूप के में जारी किया जाएगा।NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्त उम्मीदवार परीक्षा के नतीजे NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर भी देख सकते हैं।

OMR शीट और आंसरकी से पता लगा सकते हैं अपना स्कोर:

उम्मीदवार आंसरकी और OMR शीट का उपयोग करके यह जांच कर सकते हैं कि उन्होंने परीक्षा में कितने सही और कितने गलत प्रश्नों का उत्तर दिया है। NEET OMR शीट में उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा के दिन चिन्हित की गई प्रतिक्रियाएँ होती हैं। जबकि आंसरकी में परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के सही उत्तर होते हैं। दोनों का मिलान करके कोई भी उम्मीदवार अपने सही और गलत उत्तर प्राप्त कर सकता है, साथ ही साथ अपने स्कोर का भी अनुमान लगा सकता है। यदि किसी उम्मीदवार को NEET 2020 आंसरकी और OMR शीट में कुछ संदेहास्पद लगता है तो यह दोनों चुनौतियों के लिए खुली हैं। यदि किसी अभ्यर्थी को आंसरकी और OMR में कोई गलत उत्तर मिलता है, तो वे इसके विरुद्ध 1000 रुपए का शुल्क भरके ऑनलाइन अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

NEET परीक्षा 2020 में 85-90 प्रतिशत छात्र उपस्थित हुए

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया था कि इस वर्ष NEET परीक्षा के लिए 85-90 प्रतिशत छात्र उपस्थित हुए हैं। परीक्षा के लिए पंजीकृत 15.97 लाख छात्रों में से, 15 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। परीक्षा सभी एहतियातन कदमों को उठाने के साथ सामाजिक दूरियों के मानदंडों को बनाए रखने और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी SOP का पालन करके आयोजित की गई थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि NEET 2020 कट ऑफ बढ़ने की संभावना है

छात्रों द्वारा प्राप्त प्रारंभिक प्रतिक्रियाओं के अनुसार और पेपर का विश्लेषण करने के बाद, विशेषज्ञ पिछले वर्षों की तुलना में इस बार कट ऑफ मार्क्स की संख्या में वृद्धि का सुझाव दे रहे हैं। हालांकि, जहां अधिकतम स्कोर 700 अंक हैं वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि छात्रों को NEET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 140 अंको से ज्यादा स्कोर की आवश्यकता हो सकती है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस वर्ष सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीट पाने के लिए, संख्या 510 - 450 अंकों की रेंज में हो सकती है। इसके पीछे का तर्क विशेषज्ञों द्वारा यह दिया जा रहा है कि, "छात्रों को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। जैसा कि उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि होती है, 50 प्रतिशत अंक कम संख्या में बदल जाते हैं। हालांकि, COVID-19 के कारण, कई छात्रों ने इस साल ड्रॉप करने और अगले वर्ष परीक्षा के लिए उपस्थित होने का फैसला किया है।" हालांकि, अगर ऐसे छात्रों की संख्या बढ़ी तो कट ऑफ काफी बढ़ सकती है।"

NEET परीक्षा 2020 के पेपर से छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया

कुछ उम्मीदवारों ने परीक्षा को मुश्किल और लंबा पाया तो कुछ छात्र ऐसे भी थे जिन्होंने पेपर को आसान और ट्रिकी बताया। बायोलॉजी सेक्शन को  को शेष सभी सेक्शन की तुलना में आसान माना गया। फिजिक्स सेक्शन काफी बैलेंस था और पूछे गए प्रश्न आसान स्तर के थे। लेकिन खंड में कुछ ऐसे प्रश्न भी थे जिनकी लंबी गणना की आवश्यकता थी लेकिन वे प्रत्यक्ष और आसान थे। कैमिस्ट्री सेक्शन में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के कुछ कठिन सवाल थे लेकिन कुल मिलाकर केमिस्ट्री सेक्शन आसान था क्योंकि ज्यादातर प्रश्न 11th और 12th NCERT से ही थे।