AICTE का बड़ा फैसला, बिना मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़े भी कर सकते हैं इंजीनियरिंग

By Career Keeda | Mar 18, 2021

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश जिन विषयों के आधार पर किए जाते हैं, उनमें ऑल इंडिया कॉउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है। हाल ही में AICTE ने कहा कि भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में महत्वपूर्ण विषय बने रहेंगे और राज्य सरकार या संस्थानों के लिए इन पाठ्यक्रमों की पेशकश करना अनिवार्य नहीं है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, AICTE के चेयरपर्सन अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा कि बायोटेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल या एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग जैसी धाराओं में शामिल होने वाले छात्रों के पास 12वीं कक्षा में इन विषयों का अध्ययन नहीं करने का विकल्प होगा। सहस्रबुद्धे द्वारा यह स्पष्टीकरण एआईसीटीई द्वारा जारी 2021-22 के अनुमोदन के अनुसार इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए भौतिकी और गणित के बारे में अनिवार्य नहीं होने की खबरों के बाद आया था।

सहस्रबुद्धे ने कहा, "मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे इंजीनियरिंग की कुछ धाराओं के लिए भौतिकी, रसायन और गणित महत्वपूर्ण विषय बने रहेंगे, ऐसा नहीं है कि ये विषय अपनी प्रासंगिकता खो देंगे। हालाँकि, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर जैसी स्ट्रीम के लिए या बायोटेक्नोलॉजी में छात्रों के पास 12वीं कक्षा में अनिवार्य रूप से तीन विषयों की पढ़ाई नहीं करने और बाद में ब्रिज कोर्स के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा।"

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में प्रस्तावित सुधारों के अनुसार संशोधित संशोधित नियमों में, तकनीकी नियामक ने 14 विषयों की सूची दी है, जिसमें भौतिक विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, सूचना विज्ञान प्रथाओं, जैव प्रौद्योगिकी , तकनीकी व्यावसायिक विषय, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, व्यावसायिक अध्ययन, उद्यमिता शामिल हैं। 

AICTE के संशोधित नियमों के अनुसार, इंजीनियरिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उपरोक्त सूची से किसी भी तीन विषयों में उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। 

AICTE के अनुमोदन प्रक्रिया हैंडबुक 2021-22 के अनुसार, "विश्वविद्यालय विभिन्न पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के लिए गणित, भौतिकी, इंजीनियरिंग, ड्राइंग जैसे उपयुक्त पुल पाठ्यक्रम प्रदान करेंगे।"