NTA ने आज से JEE MAINS 2021 के फॉर्म में सुधार करने के लिए खोली करेक्शन विंडो, जानें क्या है तरीका

By Career Keeda | Jan 27, 2021

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAINS) के लिए आवेदन सुधार खिड़की 27 जनवरी यानि आज खुलेगी। यदि किसी छात्र ने आवेदन पत्र भरने के समय कोई गलती की हो, तो वह आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लॉगिन करेक्शन विंडो के माध्यम से सुधार कर सकता है। यह सुविधा 27 जनवरी से शुरू होकर 30 जनवरी तक खुली रहेगी।

उम्मीदवार नहीं बदल सकेंगे ये जानकारी 
आपको बता दें कि छात्र फॉर्म में सभी जानकारी नहीं बदल पाएंगे। उम्मीदवार के नाम, संपर्क/पते का विवरण, श्रेणी, PwD स्थिति, शैक्षिक योग्यता विवरण, जन्म तिथि, परीक्षा शहरों की पसंद आदि सहित कुछ जानकारी को अंतिम माना जाएगा। आधिकारिक सूचना के अनुसार, "सुधार अवधि के बंद होने के बाद किसी भी परिस्थिति में NTA द्वारा किसी विशेष परिस्थिति में बदलाव के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।" छात्रों को इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि उनके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी सही है।
 

इसे भी पढ़ें: जेईई की तैयारी कर रहे छात्रों को अमेज़न इंडिया का तोहफा, शुरू की अमेज़न अकादेमी


फरवरी में जारी किया जाएगा एडमिट कार्ड 
गौरतलब है कि JEE MAINS के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 जनवरी को बंद कर दी गई है। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक होगा। तय कार्यक्रम के अनुसार, एडमिट कार्ड फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। इस वर्ष परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार द्वारा प्राप्त किए गए उच्चतम अंक को प्रवेश के लिए माना जाएगा।

 नए पैटर्न में आयोजित की जाएगी JEE MAINS परीक्षा
 आपको बता दें कि इस साल JEE MAINS परीक्षा नए पैटर्न में आयोजित की जाएगी, जिसमें 15 वैकल्पिक प्रश्नों में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। पेपर में केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथमेटिक्स के सेक्शन में प्रत्येक 90 में से 25 प्रश्नों के 75 प्रश्न हल करने का विकल्प होगा।