NTA ने JEE मेन और NEET की परीक्षाओं के लिए जारी किए दिशा निर्देश, जाने छात्रों को किन नियमों का करना होगा पालन

By Career Keeda | Aug 27, 2020

JEE/NEET एग्जाम: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA नियत तारीखों पर ही NEET-UG और JEE मेन 2020 की परीक्षा आयोजित करेगी। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोई भी परीक्षा स्थगित नहीं होगी और संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 1-6 सितंबर और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET UG 13 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।दोनों परीक्षाओं के लिए NTA ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं जिन्हें जिन्हें छात्र आधिकारिक वेबसाइट  nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। एक तरफ जहां सरकार और NTA परीक्षा को आयोजित कराने के फुल मूड में हैं तो वही इन परीक्षाओं को स्थगित करने का मुद्दा तूल पकड़े हुआ हैं, लाखों छात्रों, कुछ राजनेता मुख्यमंत्रि और फ़िल्मी सितारे भी JEE और NEET परीक्षा को स्थगित करने की मांग पुरजोर तरीके से कर रहे हैं। 

कईयों ने तो शिक्षा मंत्री और यहां तक कि प्रधानमंत्री को भी परीक्षा स्थगित करने के लिए पत्र लिख दिया है, टीवी डिबेट शो में भी परीक्षा को स्थगित करने की मांग जोरो से उठाई जा रही है।हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने JEE मेन 2020 और NEET 2020 परीक्षा को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया है, साफ फैसला दिया हैं कि परीक्षा सितंबर में ही होगी, वहीं NTA ने भी कहां है कि परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल पर ही होंगी। छात्रों और अभिभावकों की शंकाओं और डर को दूर करते हुए सभी सतर्कता, सावधानी और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए NTA ने परीक्षा के लिए SOP और दिशा निर्देश जारी कर दिए है।इसलिए नीचे उल्लेखित गाइडलाइन को छात्रों को जरूर पढ़ना चाहिए कि उन्हें परीक्षा केंद्र में किन नियमों का पालन करना होगा।NTA ने कहा कि 99% छात्रों को सेंटर सिटी की पहली पसंद दी जाएगी। इस बार NTA ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी इजाफा किया है, JEE मेन के लिए परीक्षा केंद्र 570 से बढ़कर 660 हो गए है और NEET के लिए अब 2,846 से 3,843 परीक्षा केंद्र है।

1.छात्रों को परीक्षा देते समय अनिवार्य रूप से फेस मास्क और हाथ के दस्ताने पहनने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें निर्देश दिया जाता है कि वे परीक्षा केंद्र पर पानी की एक निजी बोतल और हैंड सेनिटाइजर ले जाएं और साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखें।

2.इनके अलावा, परीक्षा केंद्र के केवल एडमिट कार्ड की अनुमति होगी। हालांकि, उम्मीदवार अपने घर से पहने जाने वाले मास्क को हटा सकता है और केवल परीक्षा केंद्र में प्रदान किए गए मास्क का उपयोग करना होगा।

3.उम्मीदवारों का एक साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना और केंद्र के प्रवेश द्वार पर भीड़ से बचने के लिए, उन्हें रिपोर्टिंग के लिए स्टैगर्ड समय स्लॉट दिए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश के दौरान कमरों में उम्मीदवारों के एक समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए टाइम स्लॉट्स की स्टैगरिंग होगी।

4.स्टैगर्ड एंट्री की इस प्रक्रिया पर एक पूर्व कम्युनिकेशन उम्मीदवारों के साथ एडमिट कार्ड और SMS के माध्यम से साझा किया जाएगा।

5.उम्मीदवारों को हर समय एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होगी और परीक्षा देते समय भी छात्रों को एक दूसरे से 6 फीट की दूरी पर ही बैठाया जाएगा।

6. परीक्षा केंद्र के द्वार पर सभी उम्मीदवारों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी जिन उम्मीदवारों का तापमान 99.4 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक होगा है, उन्हें अलगाव कक्ष में ले जाया जाएगा और वहीं पर वह अपनी परीक्षा देंगे। फ्रिस्किंग और दस्तावेज़ सत्यापन की सभी प्रक्रियाएं 15-20 मिनट की अवधि के बाद की जाएंगी। 

7.सभी प्रक्रियाएं जैसे कि फ्रिस्किंग, दस्तावेजों का सत्यापन रजिस्ट्रेशन कक्ष के अंदर किया जाएगा।

8.सत्यापन के बाद, इनविजिलेटर सीट आवंटन सूची में उम्मीदवार की सीट का पता लगाएगा और उम्मीदवार को उसके कमरे की संख्या के बारे में सूचित करेगा। किसी भी समय परीक्षा अधिकारी उम्मीदवार के किसी भी दस्तावेज को नहीं छूएगा।

9.परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले, प्रत्येक छात्र को अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना होगा और केंद्र में विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइज़र उपलब्ध होंगे जिनका प्रयोग छात्र नियमित रूप से कर सकते हैं।

10.50% इंस्पेक्टरों को कमरों के अंदर काम करने के लिए सौंपा जाएगा और 50% गेट और रजिस्ट्रेशन कक्ष के बाहर प्रवेश की निगरानी करेंगे जब तक कि अंतिम उम्मीदवार परीक्षा कक्ष / हॉल के अंदर अपनी जगह नहीं ले लेता।

11.परीक्षा पूरी होने पर, उम्मीदवारों को क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी यानी एक समय में एक उम्मीदवार।

12.परीक्षा केंद्र में और परीक्षा कक्ष / हॉल के बाहर उम्मीदवारों द्वारा पैडल पुश कवर बिन में दस्ताने और मास्क का डिस्पोजल किया जाएगा।

13. भीड़ से बचने के लिए हर कदम पर छात्रों को  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

14.उम्मीदवारों के क्रमबद्ध तरीके से छात्रों को हॉल से बाहर निकालने के लिए स्वयंसेवकों को बाहर निकलने के मार्ग पर उपस्थित किया जाएगा।

15.उम्मीदवारों को सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा जिसमें कहा गया है की उनके अंदर किसी भी तरह के कोरोना के लक्षण नहीं है और ना ही वह किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए है।सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ एक फॉर्म छात्रों को भरना होगा और संबंधित परीक्षा केंद्रों पर इनविजिलेटर के सामने हस्ताक्षर करना होगा।

16.उम्मीदवारों को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है और यदि वह किसी भी नियम या दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें परीक्षा हॉल से वंचित कर दिया जाएगा।