NEET UG का रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज से शुरू, इस दिन है एंट्रेंस एग्जाम

By Career Keeda | Jul 13, 2021

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने एनईईटी-यूजी (NEET-UG) 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को एमबीबीएस/बीडीएस प्रवेश परीक्षा के लिए नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की। शिक्षा मंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। NEET के उम्मीदवार 13 जुलाई को शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

इस साल कोविड के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट शहरों की संख्या बढ़ाई गई है। इस बार शहरों की संख्या 155 से बढ़ाकर 198 की गई है। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों को फेस मास्क दिया जाएगा। 

जरुरी दस्तावेज 
परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को प्रासंगिक दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों के पास उनकी तस्वीर, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, कक्षा 10 की मार्कशीट, कक्षा 10 का पासिंग सर्टिफिकेट, कक्षा 12 की मार्कशीट, कक्षा 12 का पासिंग सर्टिफिकेट, आईडी प्रमाण (जैसे आधार कार्ड) होने चाहिए।

NEET 2021  प्रवेश परीक्षा आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए NEET 2021 प्रवेश परीक्षा आवेदन शुल्क 1,500 रुपये, ईडब्ल्यूएस के लिए 1400 रुपये और अन्य श्रेणियों के लिए 800 रुपये है। उम्मीदवारों को पंजीकरण के समय प्रासंगिक आरक्षण जैसे एससी/एसटी/ओबीसी का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

कैसे करें आवेदन