NTA ने किया NEET (UG) 2021 परीक्षा तिथि का ऐलान, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

By Career Keeda | Mar 13, 2021

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS आदि कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए साल NEET (UG) 2021 की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। NTA ने नोटिस जारी कर इस बात का ऐलान किया है कि NEET परीक्षा 1 अगस्त (रविवार) को आयोजित की जाएगी, NTA के नोटिस के मुताबिक, यह परीक्षा पेन और पेपर मोड के माध्यम से, अंग्रेजी और हिंदी समेत कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इससे संबंधित नियम, गाइडलाइंस, रेगुलेशन को NTA द्वारा नोटिफाई कर दिया गया है। 

आपको बता दें कि पिछले साल से, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान और अनुसंधान संस्थान (JIPMER) में MBBS के प्रवेश NEET के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं। NEET परिणाम का उपयोग भाग लेने वाले मेडिकल कॉलेजों में स्नातक चिकित्सा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है, जिसमें AIIMS और JIPMER संस्थान शामिल हैं।
 
NTA ने अपनी अधिसूचना में कहा, "परीक्षा, पाठ्यक्रम, आयु के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के शहर, राज्य कोड आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला इनफार्मेशन  बुलेटिन जल्द ही NTA की वेबसाइट https: //ntaneet।nic  पर जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा, जब नीट(यूजी) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मांगे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप NTA की वेबसाइट पर विजिट  कर सकते हैं।"

योग्यता 
NEET परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के विषयों में कक्षा 12वीं पास है। उम्मीदवारों के पास 10 + 2 स्तर पर अंग्रेजी के साथ गणित और एक वैकल्पिक विषय भी होना चाहिए। परीक्षा में बैठने वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार NEET (UG) 2021 में उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इन दोनों वेबसाइट्स  https://nta.ac.in और https://ntaneet.nic.in पर विजिट करते रहें।