एमपी बोर्ड के एग्जाम पैटर्न में किया गया बदलाव, यहाँ पढ़ें पूरी खबर

By Career Keeda | Jan 27, 2021

कोरोना महामारी के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में कई अहम् बदलाव किए गए हैं। कई परीक्षाओं का सिलेबस कम कर दिया गया है तो कई परीक्षाओं के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है। हाल ही में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है। आगामी एमपी बोर्ड परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से 30 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार (MCQ Type) के होंगें। परीक्षार्थियों को इन प्रश्नों के उत्तर OMR शीट पर देने होंगें। परीक्षार्थियों को इन बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने के लिए परीक्षा अवधि के पहले 30 मिनट मिलेंगे। इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए परीक्षार्थी को बोर्ड द्वारा दिए गए OMR शीट पर सही उत्तर का गोला ब्लैक करना होगा।  

एबीपी न्यूज़ की खबर के मुताबिक एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव के बारे में बताते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने कहा, " हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में प्रत्येक पेपर में कुल 50 प्रश्न रहेंगे और कुल पूर्णांक 100 मार्क्स का रहेगा। परीक्षा में पूंछे गए तीन और चार अंकों  वाले प्रश्नों के उत्तर बोर्ड द्वारा दी गई उत्तर पुस्तिका में हल करने होंगे।" उन्होंने आगे बताया कि, "ओएमआर शीट में काले गोले लगाकर पहले आधे घंटे में हल 30 प्रश्न करने होंगे। इसके बाद छात्रों को 20 सवाल के उत्तर कॉपी में लिखने होंगे। इसके लिए परीक्षावधि के बचे हुए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें 10 प्रश्न 3 अंक के और 10 प्रश्न 4 अंकों के होंगे। सबसे अंत में गणित विषय का पेपर आयोजित किया जाएगा।"

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के सेलेबस में 30 फीसदी की कटौती कर दी गई है। इस बार बोर्ड परीक्षा में सिलेबस के 70 फीसदी हिस्से से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इस बात को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षा में 30 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछने का फैसला किया है। सभी विषयों के लिए क्वेश्चन बैंक फरवरी में जारी किया जाएगा, जिसमें हर विषय के लिए 500 प्रश्न होंगें। परीक्षा में इन प्रश्नों के अलावा कोई भी प्रश्न बाहर से नहीं पूछा जाएगा। क्वेश्चन बैंक एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर मई के तीसरे हफ्ते तक चलेंगी। मीडिया खबरों के मुताबिक बहुत संभावना है कि  CBSE Board 2021 की डेटशीट इस हफ्ते कभी भी रिलीज की जा सकती है। मीडिया खबरों के मुताबिक जल्द ही बोर्ड परीक्षा की डेटशीट  रिलीज की जा सकती है।