Resume For Jobs: इस तरह बनाएंगे रिज्यूमे तो विदेश से आएगी नौकरी के लिए कॉल, जॉब मिलने में होगी आसानी

By Career Keeda | Jun 13, 2024

हर युवा विदेश में नौकरी करने का सपना देखता है। कुछ लोग विदेश में नौकरी करने के लिए कई सालों तक इंटरव्यू देते हैं। लेकिन कई बार सालों तक ट्राई करने के लिए भी विदेश से इंटरव्यू के लिए कॉल नहीं आता है। विदेश में नौकरी पाने के लिए सबसे ज्यादा अपने रिज्यूमे पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि जब आपका रिज्यूमे सही से बना होगा, तभी आपको नौकरी के लिए कंपनी से कॉल आ सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं, रिज्यूमे बनाते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

वर्क एक्सपीरियंस
रिज्यूमे में वर्क एक्सपीरियंस सही तरीके से लिखना है। आपने किस कंपनी में क्या काम किया है क्या सीखा है। इसके बारे में विस्तार से लिखें। क्योंकि कंपनी की तरफ से आपको कॉल तभी आएगी, जब आपका रिज्यूमे दमदार होगा। इसलिए आपको अपना वर्क एक्सपीरियंस बहुत अच्छे से लिखना चाहिए।

एजुकेशन
रिज्यूमे में अपनी एजुकेशन के बारे में विस्तार ले लिखना चाहिए। तभी आपको इंटरव्यू के लिए कंपनी की तरफ से कॉल आएगा। अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन में यह भी लिखें कि आपके कितने मार्क्स आए थे, क्योंकि कई कंपनियां आपके मार्क्स भी देती हैं।

स्किल्स
रिज्यूमे में अपनी स्किल्स के बारे में आप जो लिखते हैं, उसी से संबंधित आपसे सवाल किए जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किल्स को लेकर काफी ध्यान देना चाहिए। आपको उन चीजों के बारे में ही लिखना चाहिए, जो आपको आता है। अगर आपको कोई चीज नहीं आती होगी और आपने इसके बारे में रिज्यूमे में लिखा है, तो जब आपसे इंटरव्यू के दौरान इससे जुड़े सवाल पूछे जाएंगे, तो आप उसका जवाब नहीं दे पाएंगे।

पर्सनल डिटेल्स
जो कंपनी आपको भारत से नौकरी के लिए विदेश बुलाएगी, वह आपके बैकग्राउंड को जरूर चेक करेगी। इसलिए आपको अपने रिज्यूमे में अपनी पर्सनल डिटेल्स जरूर शामिल है, इसलिए रिज्यूमे में अपनी फैमिली डिटेल और अपना पूरा डिटेल जरूर लिखें।