LIC कन्यादान योजना की पूरी जानकारी जानिए क्या है पात्रता कौन होगा बाध्य?

By Career Keeda | Oct 04, 2020

भारत में बेटियों को लक्ष्मी के तुल्य माना जाता है और एक पिता अपनी बेटी के लिए सब कुछ करना चाहता है जो इतना को करना चाहिए। भारत के लगभग सभी घरों में जब किसी बेटी का जन्म होता है तभी से उसके भविष्य की चिंता शुरू हो जाती है उसे कैसे और किस घर में ब्याहना होगा, उसे कैसा घर मिलेगा आदि आदि चीजें सोची जाने लगती हैं।
 
एक पिता अपनी बेटी का कन्यादान भी करता है, ऐसा माना जाता है कि जिस दिन एक पिता अपनी बेटी का कन्यादान कर लेता है उस दिन से उसके सर से बहुत बड़ा बोझ हट जाता है।

 हर पिता अपनी बेटी का सपना पूरा कर सके और कन्यादान कर सके इसके लिए सरकारें और भारत की जीवन बीमा कंपनियां भी लगातार नए मौके लेकर आती रहती हैं। इसी क्रम में लाई गई एक योजना का नाम है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना जिसे भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से भारत के सभी बेटी के पिताओं के लिए लाया गया है। 

LIC कन्यादान योजना पॉलिसी 
इस योजना के तहत किसी भी बेटी का पिता अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए निवेश की योजना बना सकता है और अपनी बेटी का भविष्य सुनिश्चित कर सकता है।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत दिए जाने वाला प्लान 13 साल से 25 साल के लिए होता है, जिसके तहत चुने गए प्लान के पूरा होने के 3 साल पहले तक प्रीमियम जमा करना होता है।

एल आई सी कन्यादान योजना के लिए कौन होगा बाध्य
इस योजना के तहत आपको पॉलिसी प्राप्त करने के लिए एक बेटी का पिता होना अनिवार्य है जिस की न्यूनतम आयु 1 साल हो वहीं पिता की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए प्रति महीने 3600 का प्रीमियम भरकर अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि आज की महंगाई के बीच वह पिता जो अपनी बेटी के लिए कुछ रुपए की बचत कर उसके भविष्य के लिए पैसे बचाना चाहता है और उस पैसे को समय आने पर अपनी बेटी को तोहफे के तौर पर देना चाहता है उसका सपना पूरा करना चाहता है इसके लिए ये योजना चलाई गई है।
 
आयकर अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C के मुताबिक प्रीमियम जमा करने पर छूट मिलती है, इस सूट में अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपए पिछोर शामिल होती है।

कैसा होगा इन्वेस्टमेंट प्लान कितना मिलेगा लाभ? 
इस योजना का सबसे बड़ा प्लान 25 साल तक का है लेकिन टेंशन कंडीशन के मुताबिक आपको केवल 22 साल तक ही प्रीमियम जमा करना होगा बाकी के 3 साल आप बिना प्रीमियम दिए इस योजना का लाभ ले पाएंगे। इस योजना के मुताबिक प्रतिदिन आपको अपनी बेटी के लिए 121 रूपए न्यूनतम बचाने होंगे यानि कि महीने में 3600 आपको प्रीमियम के तौर पर जमा कराने होंगे। 

इस योजना का प्लान लेने के बाद यदि किसी बेटी के पिता की मृत्यु प्लान पूरा होने के पहले ही हो जाती है ऐसे में परिवार को किसी भी प्रकार का प्रीमियम जमा करने की जरूरत नहीं होगी वही इस योजना का लाभ भी परिवार को मिलेगा। मेरी बेटी के नाम से इन्वेस्टमेंट होगा उसे प्लान के पूरा होने के 3 साल पहले तक हर साल 1 लाख रुपए दिए जाएंगे। अपनी बचत और जरूरत के अनुसार कोई भी पिता अपनी बेटी के लिए इस योजना के प्रीमियम को घटा या बढ़ा सकता है।