27 सितंबर को होगी JEE एडवांस की परीक्षा, 150 शिक्षाविदों ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर किया समर्थन

By Career Keeda | Aug 28, 2020

JEE एडवांस 2020: JEE एडवांस 2020 की परीक्षा का रजिस्ट्रेशन 11 सितंबर, 2020 से शुरू होगा। इस वर्ष, JEE एडवांस 2020 परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT-दिल्ली) द्वारा किया जाएगा। संस्थान ने परीक्षा के लिए संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया है जिसे छात्र परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट - jeeadv.ac.in पर जाकर आगे कि जानकारी प्राप्त और इनफॉरमेशन ब्रोशर को डाउनलोड कर सकते हैं। JEE एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 16 सितंबर को बंद हो जाएगी अर्थात आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर है।JEE एडवांस 2020 परीक्षा 27 सितंबर को होगी जिसका परिणाम 5 अक्टूबर को आएगा।

महत्वपूर्ण तारीखें:

1.आवेदन की ओपनिंग तिथि- 11 सितंबर, 2020
2.आवेदन की अंतिम तिथि- 16 सितंबर, 2020
3.रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के लिए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि- 17 सितंबर, 2020
4.एडमिट कार्ड डाउनलोड शेड्यूल- 21 से 27 सितंबर, 2020 तक
5.परीक्षा तिथि- 27 सितंबर, 2020
6.रिजल्ट तिथि- 5 अक्टूबर, 2020 (टेंटेटिव) 

कौन कर सकते हैं अप्लाई:

JEE मेन के टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार JEE एडवांस 2020 के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।JEE मेन परीक्षा 1-6 सितंबर, 2020 को आयोजित कराई जाएगी। हालांकि लाखों छात्र, राजनेता, मुख्यमंत्री और कुछ अभिनेता लगातार केंद्र से परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री और NTA ने साफ कर दिया है कि परीक्षा अपने तय शेड्यूल पर ही होगी। JEE मेन का परिणाम 10 सितंबर तक जारी होने की उम्मीद है।JEE एडवांस परीक्षा IIT द्वारा देश के IIT कॉलेजेस में अंडरग्रैजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग, साइंस या आर्किटेक्चर में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर या बैचलर मास्टर डुएल डिग्री के लिए होती है।

क्या होगा JEE एडवांस परीक्षा का पैटर्न:

परीक्षा में CBT के जरिए तीन घंटे की अवधि के दो पेपर (पेपर 1 और पेपर 2) शामिल हैं। दोनों प्रश्नपत्र अनिवार्य हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र में तीन अलग-अलग खंड शामिल होंगे- फिजिक्स, केमिस्ट्री और साइंस। कुछ प्रश्नों के गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग हो सकती हैं।

परीक्षा निम्नलिखित अनुसूची के अनुसार आयोजित की जाएगी:

परीक्षा की तिथि: रविवार, 27 सितंबर, 2020
पेपर 1- सुबह 9:00 से 12:00 तक आयोजित किया जाएगा
पेपर 2- 2:30 से 5:30 तक आयोजित किया जाएगा

JEE एडवांस एडमिट कार्ड:

जिन उम्मीदवारों ने JEE मेन 2020 के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन किया था, वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल - jeeadv.ac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। JEE एडवांस 2020 के एडमिट कार्ड सोमवार, 21 सितंबर, 2020, सुबह 10:00 से रविवार, 27 सितंबर, 2020 तक उपलब्ध  रहेगा।

150 शिक्षाविदों ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी:


मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश के लिए इस वर्ष JEE मेन (1-6 सितंबर) और NEET UG (13 सितंबर) को आयोजित होनी है तो वही जैसे-जैसे परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है इन परीक्षाओं को स्थगित करने का मुद्दा जोरों शोरों से उठाया जा रहा है। लाखों छात्र, कुछ राजनेता, मुख्यमंत्री और कुछ अभिनेता लगातार केंद्र सरकार से JEE और NEET की परीक्षा को स्थगित करने की गुहार लगा रहे है, टीवी डिबेट शो में इन परीक्षाओं को स्थगित करने का मुद्दा गरमाया हुआ है, देश के कई शहरों में इन परीक्षाओं के आयोजन के समय से नाराज छात्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, 7 गैर भाजपा शासित राज्यों ने तो सुप्रीम कोर्ट जाने तक का फैसला कर लिया है और 28 अगस्त को डिजिटल प्रोटेस्ट की घोषणा कर दी है वही सुप्रीम कोर्ट ने इन परीक्षाओं को स्थगित करने की याचिका को खारिज करते हुए साफ शब्दों में कहा कि परीक्षा सितंबर में ही आयोजित होंगी, NTA ने भी साफ कर दिया है कि परीक्षा अपने तय समय पर ही होंगी और आज केंद्र शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि छात्र और अभिभावक चाहते थे कि परीक्षाएं आयोजित हो इसलिए हमें इन्हें आयोजित कराने का निर्णय लेना पड़ा और छात्रों को विश्वास दिलाया कि परीक्षाएं सभी स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां और सतर्कता से आयोजित कराई जाएंगी।

अब जब परीक्षा स्थगित होने के कोई भी आसार नजर नहीं आ रहे हैं तो मजबूरन 90% से ज्यादा छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है। छात्रों का गुट अब दो खेमों में बटता नजर आ रहा है, एक खेमा परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहा है तो वहीं दूसरा खेमा प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर परीक्षा को ना टालने की अपील कर रहा है।बुधवार को, दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के 150 से अधिक शिक्षाविदों ने JEE मेन 2020 और NEET 2020 परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

क्या लिखा था पत्र में? 

पीएम मोदी को लिखे पत्र में शिक्षाविदों ने कहा कि, "प्रवेश परीक्षा में देरी करने का मतलब छात्रों के भविष्य से समझौता करना होगा।" आगे उन्होंने कहा कुछ राजनेता अपने स्वयं के राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों के भविष्य के साथ खेलने की कोशिश कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, "शिक्षाविदों ने अपने पत्र में कहा, "युवा और छात्र राष्ट्र का भविष्य हैं लेकिन COVID -19 महामारी के मद्देनजर, अनिश्चितता के बादल उनके करियर पर भी इकट्ठे हो गए हैं। प्रवेश और कक्षाओं के बारे में बहुत सारी आशंकाएं हैं जिन्हें जल्द से जल्द हल करने की आवश्यकता है।" इसके अलावा, पत्र में विभिन्न प्रसिद्ध शिक्षाविदों ने कहा कि लाखों छात्र जो अभी देश भर में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा दे चुके हैं, वे शीर्ष संस्थानों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

JEE और NEET को स्थगित करने से छात्रों के कीमती वर्ष की बर्बादी होगी.... 

शिक्षाविदों ने कहा, "सरकार ने JEE मेन्स और NEET के लिए तारीखों की घोषणा की है और परीक्षा आयोजित करने में किसी भी तरह की देरी के परिणामस्वरूप छात्रों के लिए कीमती वर्ष की बर्बादी होगी। हमारे युवाओं और छात्रों के सपनों और भविष्य को किसी भी कीमत पर उनसे समझौता नहीं किया जा सकता है।" आगे जोड़ते हुए उन्होंने लिखा "हम दृढ़ता से मानते हैं कि केंद्र सरकार JEE और NEET परीक्षाओं का सफलतापूर्वक संचालन करेगी ताकि छात्रों के भविष्य का ध्यान रखा जा सके और 2020-21 के लिए अकादमिक कैलेंडर तैयार किया जा सके।"

किन देशों के शिक्षाविदों ने किया हस्ताक्षर:

पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं में दिल्ली विश्वविद्यालय, इग्नू, लखनऊ विश्वविद्यालय, जेएनयू, बीएचयू, आईआईटी दिल्ली और विदेशी विश्वविद्यालयों से भारतीय शिक्षाविदों जैसे लंदन विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हिब्रू विश्वविद्यालय यरुशलम और बेन गुरियन विश्वविद्यालय, इज़राइल आदि के शिक्षाविद शामिल हैं।