18 अक्टूबर को होगा IIMC एंट्रेंस एग्जाम 2020, जानिए एलिजिबिलिटी एग्जाम पैटर्न और सिलेक्शन प्रोसीजर

By Career Keeda | Sep 19, 2020

IIMC Entrance Exam 2020: भारत में मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म के टॉप कॉलेज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, IIMC ने 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए अपने सभी आठ PG डिप्लोमा पाठ्यक्रमों, भाषा पत्रकारिता पाठ्यक्रमों सहित के लिए प्रवेश परीक्षा की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 18 अक्टूबर को रिमोट प्रोक्टेड टेस्ट (RPT) के माध्यम से ऑनलाइन IIM प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। नोटिस में आगे यह भी लिखा है कि, " IIMC प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर है। जो उम्मीदवारों पहले ही आवेदन कर चुके हैं उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, यदि परीक्षा के आयोजन में NTA कुछ नए दिशानिर्देश जारी जारी करता है तो उन्हें उनका पालन करना होगा जिसका उनको समय आने पर सूचित कर दिया जाएगा।" IIMC मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान की पेशकश के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। एडमिशन संस्थान और उसके संबद्ध परिसरों में दिए जाएंगे। यह IIMC द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

घर से ही दे सकेंगे पेपर 

बढ़ते COVID-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए इस बार IIMC की परीक्षा RPT के माध्यम से होगी जिसमे उम्मीदवार अपने घर से ही प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे। 
उम्मीदवार अपने घर से या अपनी पसंद के स्थान से दूरस्थ रूप से प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं जिसके लिए छात्रों को अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक मोबाइल, डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी। 

कोर्स ऑफ़र्ड

IIMC प्रवेश परीक्षा द्वारा प्रदान किए गए सभी 8 पीजी कोर्सेज की सूची नीचे सूचीबद्ध तरीके से उपलब्ध है:

1.पत्रकारिता (अंग्रेजी)
2.पत्रकारिता (हिंदी)
3.रेडियो और टीवी पत्रकारिता
4.विज्ञापन और PR 
5.पत्रकारिता (ओडिया)
6.पत्रकारिता (मराठी)
7.पत्रकारिता (मलयालम)
8.पत्रकारिता (उर्दू)

कैसे करें आवेदन:

IIMC प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

1.IIMC की आधिकारिक वेबसाइट www.iimc.gov.in पर लॉग ऑन करें। 
2.अब होमपेज पर, "Online Application Form for All PGD course 2020-21" लिंक पर क्लिक करें। 
3.फिर आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको http: //iimc.ssinfotechonlet.com/" लिंक पर क्लिक करना होगा। 
4. फिर उसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और दिए गए प्रारूप में एप्लीकेशन फॉर्म भरें। 
5.भरने के बाद "सबमिट" पर क्लिक करें। 
6.स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें। 
7.अंत में नेटबैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से  आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

नोट: आवेदक होम पेज पर उपलब्ध लॉगिन विकल्प से आवेदन विवरण देख / प्रिंट कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क- IIMC प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों में से GEN वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रत्येक कोर्स 1000 रुपये है तो वहीं OBC/SC/ST/EWS/ डिफरेंटली-एबल्ड उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये का भुगतान करना होगा। 

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा जो उम्मीदवार बैचलर कोर्स के अंतिम वर्ष में उपस्थित हुए हैं / जो अंतिम सेमेस्टर या फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे हैं वह भी आवेदन कर सकते हैं। 

केवल भारतीय नागरिकों को IIMC प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति है। हालांकि, प्रत्येक पाठ्यक्रम में पांच सीटें NRI/ NRI-स्पॉन्सर्ड उम्मीदवारों को प्रदान की जाती हैं। NRI/ NRI-स्पॉन्सर्ड श्रेणी के तहत आने वाले उम्मीदवार और जो गैर-एनआरआई और एनआरआई दोनों श्रेणियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग IIMC आवेदन पत्र जमा करना होंगे। 

चयन प्रक्रिया- कोरोना के चलते प्रवेश परीक्षाओं में देरी के कारण, इस वर्ष सिलेक्शन के लिए कोई इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन नहीं होगी। फाइनल कैटेगरी वाइज लिस्ट और कोर्स वाइज रैंक लिस्ट के आधार पर एडमिशन प्रवेश परीक्षा के 100 अंकों में से उम्मीदवार के समग्र स्कोर (हाईएस्ट स्कोर) के आधार पर तय किया जाएगा। यदि दो या अधिक उम्मीदवार समान अंक प्राप्त करते हैं, तो आयु सूची में वरिष्ठ उम्मीदवार को रैंक सूची में वरीयता दी जाएगी।

IIMC प्रवेश परीक्षा 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें 

1.आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 23 सितंबर, 2020, शाम 5 बजे तक
2.RPT पर वेबिनार: 7 अक्टूबर, 2020 (बुधवार)
3.NTA द्वारा मॉक टेस्ट: 9 अक्टूबर, 2020 (शुक्रवार)
4.ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा: 18 अक्टूबर, 2020 (रविवार)
5.परिणाम की घोषणा: 25 अक्टूबर, 2020
6.1st सेमेस्टर कक्षाएं प्रारंभ: नवंबर, 2020 के दूसरे सप्ताह से।

आयु सीमा:
उम्मीदवार नीचे उल्लिखित प्रारूप के अनुसार IIMC प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र हैं:

1.GEN श्रेणी: 1 अगस्त, 1995 को पैदा हुए या बाद में पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।
2.SC/ST/शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी: 1 अगस्त, 1990 को पैदा हुए या बाद में आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
3.OBC श्रेणी: 1 अगस्त 1992 को पैदा हुए या बाद में पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

एग्जाम पैटर्न:
IIMC प्रवेश 2020 के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार होगा:

1.मोड: RTE मोड 
2.समय अवधि: 2 घंटे 
3.प्रश्नों के प्रकार: डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे
4.माध्यम: प्रश्न पत्र का माध्यम उम्मीदवार द्वारा चयनित कार्यक्रम पर निर्भर करेगा

IIMC प्रवेश परीक्षा सिलेबस- उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषयों के अनुसार IIMC प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए सिलेबस अलग-अलग होगा। लेकिन कुछ सामान्य विषय हैं जैसे लैंग्वेज स्किल्स, एनालिटिकल एंड कंप्रीहेंशन स्किल्स, सामाजिक मुद्दों, नैतिकता और मूल्यों, सामाजिक चेतना, पार्श्व सोच क्षमताओं के प्रति संवेदनशीलता, विकास और सार्वजनिक मुद्दों के बारे में सामान्य जागरूकता।