IGNOU Admission 2020: इग्नू ने वर्ष 2020 सत्र के लिए जारी किया एडमिशन नोटिफिकेशन 12वीं पास करें अपने पसंदीदा विषयों का चयन

By Career Keeda | Jul 21, 2020

इग्नू एडमिशन 2020: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 19 जुलाई रविवार को विभिन्न स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री, पीजी डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के संबंध में अधिसूचना जारी की है।एडमिशन प्रॉस्पेक्टस और अन्य विवरण अधिकारियों द्वारा इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जारी  किया गया है। सभी ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, एक प्रेस रिलीज़ में संस्थान ने कहा, “इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई-2020 से शुरू होने वाले एकेडमिक सत्र के लिए ODL मोड के माध्यम से पेश किए गए अपने एकेडमिक कार्यक्रमों में प्रवेश की घोषणा की है। 12 वीं पास कर चुके छात्रों के लिए विश्वविद्यालय के पास विकल्पों का भंडार हैं। इग्नू ने विषयों की सूची भी जारी की है जिसमें छात्र अपनी पसंद का विषय चुन सकते हैं।

विभिन्न कोर्सेस के लिए करें अप्लाई:

स्टूडेंट ग्रेजुएशन डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री, पीजी डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम आदि के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।इन कोर्सेस में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं।

इन विषयों में करें अप्लाई:

इग्नू के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के कारण जब देश में कक्षाओं में प्रत्यक्ष पठन-पाठन अभी संभव नहीं हो रहा है, तो दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से इन पाठ्यक्रमों से छात्रों को काफी लाभ होगा। इग्नू द्वारा पेश ये पाठ्यक्रम जुलाई 2020 सत्र के लिए हैं और छात्र अपनी पसंद के विषय का चयन कर सकते हैं, जो मुक्त और दूरस्थ माध्यम (ओडीएल) से होंगे और इसमें दाखिला लेने के लिए अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। इन पाठ्यक्रमों में कला में स्नातक (पर्यटन अध्ययन), कंप्यूटर अनुप्रयोग, सामाजिक कार्य, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, कला, विज्ञान और विज्ञान में स्नातक, विज्ञान में स्नातक कला (ऑनर्स), इतिहास में स्नातक कला (ऑनर्स), एन्थ्रोपोलॉजी में स्नातक विज्ञान, अंग्रेजी में स्नातक कला (ऑनर्स), हिंदी में स्नातक कला (अनार्स), व्यावसायिक अध्ययन में कला स्नातक पर्यटन प्रबंधन और मनोविज्ञान में स्नातक कला (ऑनर्स) शामिल हैं।

इसके अलावा लेखा एवं वित्त में स्नातक कॉमर्स, कॉरपोरेट मामला और प्रशासन में स्नातक कॉमर्स, फाइनांस एंड कास्ट बिजनेसेंसी में स्नातक कॉमर्स, खुदरा व्यापार क्षेत्र में स्नातक व्यवसाय प्रशासन, आतिथ्य और होटल प्रशासन में स्नातक विज्ञान आदि शामिल हैं। इग्नू ने कहा है कि छात्र स्नातक डिग्री कोर्स के अलावा, पीजी डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम में भी अप्लाई कर सकते हैं।

अप्लाई करने से पहले जरूरी दस्तावेज:

1.स्कैन की गई तस्वीर (100 KB से कम)
2.स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100 KB से कम)
3.आयु प्रमाण की स्कैन की गई कॉपी (200 KB से कम)
4.प्रासंगिक शैक्षिक योग्यता की स्कैन की गई कॉपी (200 KB से कम)
5.अनुभव प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी (यदि कोई हो) (200 KB से कम)
6.अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (200 KB से कम) आदि श्रेणी के लिए प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी
7.BPL प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी, यदि गरीबी रेखा से नीचे (200 KB से कम)
8.आवेदन शुल्क का भुगतान निम्न तरीकों से किया जा सकता है: क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग

कैसे करें आवेदन: इच्छुक उम्मीदवार ignouadmission.samarth.edu.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से एडमिशन प्रोस्पेक्टस को डाउनलोड करके जरूर पढ़ लें-
http://ignou.ac.in/userfiles/Common-Prospectus-English.pdf