एक बार फिर बढ़ाई IGNOU ने न्यू एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन की तारीख, अब 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

By Career Keeda | Sep 04, 2020

IGNOU एडमिशन 2020: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई सत्र 2020 के लिए एक बार फिर न्यू एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की अंतिम तिथि को 15 सितंबर तक बढ़ा दिया है।जिन उम्मीदवारों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन और री-रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इग्नू 2020 जुलाई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 जून से शुरू हुई थी।कोरोना महामारी के चलते इग्नू पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे 16 अगस्त तक बढ़ा दिया गया और उसके बाद 31 अगस्त कर दिया गया। इग्नू रजिस्ट्रेशन जुलाई सत्र 2020 की विंडो को अब 15 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।

इग्नू री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू हुई थी। कोरोना महामारी के चलते आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया और उसके बाद 31 अगस्त तक। इग्नू री-रजिस्ट्रेशन की विंडो को अब और 15 दिनों तक बढ़ा दिया गया है यानी 15 सितंबर तक।

IGNOU जून TEE एग्जाम:

अगले सेमेस्टर या वर्ष में रजिस्ट्रेशन के लिए इग्नू री-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जाती है। इग्नू के छात्रों के लिए यह आवश्यक है कि वे अगले सेमेस्टर या वर्ष में प्रवेश पाने के लिए इग्नू री-रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें। इग्नू 2020 जून अंत की परीक्षाएं 17 सितंबर से शुरू होंगी। इग्नू जून TEE की हॉल टिकट और डेट शीट सितंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है।

IGNOU कोर्स:

इग्नू यूजी, पीजी और डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट, पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम और एप्रिसिएशन / अवेयरनेस लेवल प्रोग्राम में कई तरह के कोर्स कराता हैं।आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन प्रवेश प्रणाली के होमपेज पर उपलब्ध प्रोग्राम टैब पर क्लिक करें और पसंदीदा कोर्स का चयन करें और पात्रता मानदंड, शुल्क विवरण, अवधि, आदि सहित कोर्स के विवरण को ध्यान से पढ़ें।इस साल, इग्नू ने कई नए पाठ्यक्रम भी शुरू किए हैं जो ऑनलाइन वितरित किए जाएंगे। डिजिटल स्पेस में इग्नू द्वारा इस नई सूची में हिंदी में MA, गांधी और शांति अध्ययन में MA, पर्यटन अध्ययन में BA, अरबी में सर्टिफिकेट कोर्स, सूचना प्रौद्योगिकी में एक प्रमाण पत्र, लाइब्रेरी और सूचना विज्ञान में एक प्रमाण पत्र कार्यक्रम शामिल हैं।

कैसे करें आवेदन: नए उम्मीदवारों के लिए

1.आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं।
2.अब होम पेज पर "प्रोग्राम्स अवेलेबल" पर क्लिक करें।
3.डिजायर्ड कार्यक्रम का चयन करें और कार्यक्रम के विवरण को ध्यान से पढ़ें।
4.कॉमन प्रॉस्पेक्ट डाउनलोड करें और बताए गए नियमों को ध्यान से पढ़ें।
5.आवेदक लॉगिन क्षेत्र में दिखाई देने वाले "न्यू रजिस्ट्रेशन" पर क्लिक करें और आवश्यक पंजीकरण विवरण भरें।
6.अनिवार्य जानकारी भरने के बाद "SUBMIT" बटन पर क्लिक करें।
7.आपका यूजरनेम तुरंत आपको ई-मेल और SMS के माध्यम से भेजा जाएगा।
8.भविष्य के उपयोग के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड याद रखें।

एक्जिस्टिंग यूजर्स के लिए:

1.इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं।
2.रजिस्टर ऑनलाइन सेक्शन में जाएं और री-रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
3.निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।
4.आवश्यक विवरण दर्ज करें और पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करें।
5.आवेदन शुल्क का भुगतान करें, आवेदन विवरणों की फिर से जांच करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
6.कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट निकाल लें।