IGNOU ने 31 जुलाई तक अगले वर्ष या सेमेस्टर के लिए बढ़ाई रि-रजिस्ट्रेशन की तारीख़

By Career Keeda | Jul 13, 2020

IGNOU Re- Registration 2020 - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई 2020 सत्र के लिए इग्नू 2020 रि-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, इग्नू 2020 जुलाई सत्र के रि-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून थी। इच्छुक उम्मीदवार अगले वर्ष या सेमेस्टर के लिए खुद को रजिस्टर कराने के लिए onlinerr.ignou.ac.in पर जाकर इग्नू का रि-रजिस्ट्रेशन 2020 फॉर्म भर सकते हैं। 

इग्नू रि-रजिस्ट्रेशन 2020 की प्रक्रिया के लिए, उम्मीदवारों को रजिस्टर प्रक्रिया के दौरान बनाई गई अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करनी होगी। पाठ्यक्रम के चयन और रजिस्टर शुल्क का भुगतान करने के बाद ही इग्नू रि-रजिस्ट्रेशन 2020 के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

कैसे होगा रि-रजिस्ट्रेशन
इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए रि-रजिस्ट्रेशन करने के लिए समर्थ पोर्टल पर विजिट करना होगा। जहाँ दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद रि-रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद छात्रों को अपने इनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
 
हालांकि, जो छात्र पहली बार रि-रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं, उन्हें पोर्टल पर न्यू रजिस्ट्रेशन सूची पर क्लिक करके पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके लिए छात्रों को अपने प्रोग्राम, नाम और इनरोलमेंट नंबर के साथ-साथ अन्य विवरण भरने होंगे। इसके बाद अपने यूज़र नेम और पासवर्ड की मदद से समर्थ पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद ही छात्र जुलाई 2020 सेमेस्टर या वर्ष के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

इग्नू 2020 रि-रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे चेक करें
नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से छात्र अपने IGNOU 2020 रि-रजिस्ट्रेशन स्टेटस की जांच कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि यह अपडेट किया गया है या नहीं।

1. आधिकारिक लिंक पर क्लिक करें (लिंक जल्द ही उपलब्ध होगा)

2. एनरोलमेंट नंबर और वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें।

3. सबमिट बटन पर क्लिक करें।

4. उम्मीदवार के सभी रजिस्ट्रेशन और पाठ्यक्रम विवरण दिखाने वाली एक विंडो स्क्रीन पर दिखाई देगी।

5. उम्मीदवार अब पाठ्यक्रम विवरण अनुभाग पर जा सकते हैं और उस पर क्लिक कर सकते हैं।

6. वे अपने द्वारा रजिस्टर्ड पाठ्यक्रमों और उनके रजिस्ट्रेशन की तारीखों का पता लगा सकेंगे।

7. एक बार जब विश्वविद्यालय IGNOU के रजिस्ट्रेशन स्टेटस 2020 को अपडेट करता है, तो उम्मीदवार पाठ्यक्रमों के नाम खोजने में सक्षम होंगे।

महत्वपूर्ण नोट - IGNOU रि-रजिस्ट्रेशन स्टेटस के अपडेशन में आमतौर पर कुछ समय लगता है। यदि उम्मीदवारों को IGNOU 2020 के रजिस्ट्रेशन के बाद कंफर्मेशन मैसेज मिला है तो उन्हें अपडेशन स्टेटस के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि उम्मीदवारों को कंफर्मेशन मैसेज नहीं मिला है या यदि उनके रजिस्ट्रेशन स्टेटस को 15-20 दिनों के बाद भी अपडेट नहीं किया गया है तब उन्हें विश्वविद्यालय के अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए।