UPSC सिविल सेवा परीक्षा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

By Career Keeda | Feb 06, 2021

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के चलते 2020 में UPSC सिविल सर्विस एग्जाम नहीं दे पाने वाले उम्मीदवारों को एक और मौका देने का फैसला किया है। यह छूट केवल उन लोगों को दी जा रही है जिनका साल 2020 में अंतिम प्रयास था। सरकार उम्मीदवारों को यह मौका कुछ शर्तों के साथ देगी। सरकार ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है।

आपको बता दें कि एक सिविल सेवा उम्मीदवार रचना सिंह द्वारा दायर की गई याचिक पर बीते कई दिनों से सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई चल रही है। याचिका में मांग की गई थी कि ऐसे उम्मीदवार, जिनके लिए 2020 में यूपीएससी परीक्षा देने का आखिरी मौका था, उन्हें एक और मौका दिया जाए।   

याचिका में कहा गया था कि कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 में कई उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए औ तो कई परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाए। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में अब अगली सुनवाई सोमवार को होगी।

आपको बता दें कि UPSC प्रिलिम्स परीक्षा 2020 का आयोजन 04 अक्टूबर 2020 को किया गया था। इसके पहले सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा था कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में जिन उम्मीदवारों के लिए आखिरी अटेंप्ट है, उन्हें उम्र सीमा बढ़ाकर एक और मौका दिया जाए। लेकिन सरकार का कहना था कि इससे कई तरह की दिक्कतें आएंगी।

IFS मेंस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा (IFS) मुख्य परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।