Indian Army Recruitment 2024: आर्मी में शामिल होने का सुनहरा मौका, 381 पदों पर शुरू हुई भर्ती

By Career Keeda | Feb 15, 2024

भारतीय सेना की तरफ से इंडियन आर्मी शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के अनुदान के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में आवेदन के योग्य, इच्छुक और अविवाहित पुरुष व महिला इंजीनियरिंग स्नातकों और भारतीय सशस्त्र बल रक्षा कर्मियों की विडोज से आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट join Indianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की लास्ट डेट 21 फरवरी 2024 है।

वैकेंसी
भारतीय सेना भर्ती अभियान द्वारा 381 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। जिनमें से 350 वैकेंसी SSC (टेक) पुरुषों के लिए, 29 SSC (टेक) महिलाओं के लिए और 02 रिक्तियां रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए हैं। अक्तूबर 2024 में आर्मी SSC पाठ्यक्रम शुरू होगा।

उम्र
आपको बता दें कि इंडियन आर्मी शॉर्ट सर्विस कमीशन पुरुष व महिला उम्मीदवारों की आयु 01 अक्तूबर 2024 तक 20 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं भारतीय सशस्त्र की विधवाओं की आयु सीमा 01 अक्तूबर 2024 तक 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

क्वालिफिकेशन
इन पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग डिग्री होना जरूरी है। साथ ही वह लोग भी अप्लाई कर सकते हैं, जो इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के लास्ट इयर में हैं। 

महत्वपूर्ण अधिसूचना
ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक इन भर्ती पर चयनित अभ्यर्थियों का पाठ्यक्रम शुरू होने की डेट या प्री-कमीशन ट्रेनिंग अकादमी रिपोर्टिंग की डेट पर शॉर्ट सर्विस कमीशन दिया जाएगा। वह पूर्ण सैलरी के हकदार होंगे और ट्रेनिंग के दौरान लेफ्टिनेंट को स्वीकार्य भत्ते, सैलरी और भत्ते का भुगतान ट्रेनिंग के सफल समापन के बाद किया जाएगा।