UPSC NDA 2024: भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, शुरू हुई NDA 1 के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस

By Career Keeda | Jan 04, 2024

भारतीय सेना में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि UPSC ने NDA 1 एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। साथ ही इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस भी शुरू हो गया है। ऐसे में जो भी य़ुवा एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं, वह UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने की लास्ट डेट 9 जनवरी 2024 है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

UPSC द्वारा एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया गया है। वहीं 21 अप्रैल से एनडीए 1 एग्जाम कराए जाएंगे। ऐसे में जो भी युवा एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं, उन्हें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। अगर आप भी एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं, तो हम आपको इसे भरने के स्टेप्स बता रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप भी फॉर्म भर सकते हैं।

जानिए कैसे भरे एप्लीकेशन फॉर्म
एनडीए 1 के आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
फिर होमपेज पर लेटेस्ट अपडेट के लिंक पर क्लिक करें।
अब मांगी कई जरूरी जानकारी भरें और खुद को रजिस्टर करें।
रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें।
आगे की जरूरत के लिए एप्लीकेशन फॉर्म की एक हार्ड कॉपी रख लें।

कई पदों पर होगी भर्ती
आपको बता दें कि UPSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एनडीए 1 परीक्षा के जरिए 400 से ज्यादा पदों को भरा जाएगा। यह पद एयरफोर्स, इंडियन आर्मी और नेवल एकेडमी के लिए हैं। वहीं जिन कैंडिडेट्स ने मैथ्स सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास की है। वह एनडीए 1 परीक्षा के लिए आवेदन के योग्य हैं। वहीं आवेदन करने वाले युवाओं को आयु सीमा का भी खास ध्यान रखना होगा।