शिक्षा मंत्री ने शिक्षा सचिवों के साथ की बैठक, जल्द आ सकता है CBSE 12वीं बोर्ड एग्जाम पर फैसला

By Career Keeda | May 18, 2021

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में शिक्षा से जुड़े कई अहम विषयों पर चर्चा की गई। इस बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा, सभी राज्यों की तैयारियों के साथ-साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 के कार्यान्वयन पर विस्तार से चर्चा की।

उम्मीद की जा रही थी कि बैठक में शिक्ष मंत्री सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 पर भी फैसला सुना सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में 12वीं की परीक्षा पर भी चर्चा हुई लेकिन इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई। शिक्षा मंत्री ने लंबित परीक्षाओं को लेकर राज्यों से सुझाव मांगे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि न तो सीबीएसई और न ही शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं को रद्द करने पर सहमति जताई है। लेकिन  इस विचार को खारिज भी नहीं किया गया है। इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने कहा था कि सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला 24-25 मई तक होने की उम्मीद है। वहीं, सीबीएसई ने भी शुक्रवार को घोषणा की थी कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सीबीएसई ने कहा था कि 1 जून या इसके बाद स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही लंबित 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई अंतिम फैसला लिया जाएगा।

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के अलावा, मौजूदा स्थिति पर चर्चा बैठक का प्राथमिक फोकस था। देश में सभी छात्रों के लिए शिक्षा प्रभावित हुई है। नर्सरी दाखिले से लेकर पीएचडी स्तर के पाठ्यक्रमों तक लॉकडाउन और परीक्षा में देरी के कारण हर छात्र और छात्र प्रभावित हुआ है।