शिक्षा मंत्री आज करेंगे अहम बैठक, CBSE 12वीं बोर्ड पर सुना सकते हैं फैसला

By Career Keeda | May 17, 2021

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज विभिन्न राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ अहम बैठक करेंगे। इस बैठक में शिक्षा मंत्री वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा और कोविड स्थिति के साथ-साथ शिक्षा पर इसके प्रभाव पर चर्चा करेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि आज बैठक में सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर भी कोई फैसला सुनाया जा सकता है।

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके सूचित किया है कि, "मैं 17 मई, 2021 को सुबह 11 बजे राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक में भाग लूंगा।" पोखरियाल ने आगे लिखा, "बैठक का उद्देश्य #COVID स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा की समीक्षा करना और NEP के आसपास काम करना है।"

हालांकि मंत्रालय या बोर्ड की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने या न करने पर फैसला आज लिया जा सकता है। इससे पहले शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय ने साझा किया था कि सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला 24, 25 मई तक होने की उम्मीद है।

बैठक में शिक्षामंत्री राज्यों  के शिक्षा विभागों द्वारा कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए की गई तैयारी की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि वे इस पर भी चर्चा करेंगे कि महामारी के बावजूद छात्र अपनी ऑनलाइन शिक्षा कैसे जारी रख सकते हैं। वर्तमान स्थिति और छात्रों के तीसरी लहर के प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए, स्कूलों को फिर से खोलना फिलहाल असंभव लगता है। इसके साथ, ऑनलाइन शिक्षा में सुधार लाने और सभी के लिए शिक्षा को सुनिश्चित करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड समेत अप्रैल-मई में होने वाली कई प्रतियोगी परीक्षाों को स्थगित कर दिया गया है। छात्रों को परीक्षाओं की नई तारीख पर अपडेट का बेसब्री से इंतजार है।