CBSE Board 2021 : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने डेटशीट और सिलेबस को लेकर किया यह बड़ा ऐलान

By Career Keeda | Jan 20, 2021

कोरोना काल में CBSE Board 2021 को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के मन में बहुत से सवाल हैं। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इन प्रश्नों के जवाब में कहा कि CBSE Board 2021 के प्रश्न 2020 के अनुसार कम किए गए सिलेबस पर आधारित होंगे। हालांकि, JEE और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कम सिलेबस के अनुसार परीक्षा नहीं होगी। इन परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को पूरे सिलेबस का अध्ययन करना होगा। देश भर के केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों के साथ एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, शिक्षा मंत्री ने छात्रों के प्रश्नों को संबोधित किया। वेबिनार में शिक्षा मंत्री ने इन प्रश्नों का जवाब दिया - 

1. कक्षा 9 वीं और 11 वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित होंगी? 
पिछले कुछ समय में कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे। इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने  कहा कि CBSE और अन्य बोर्ड COVID -19 के कारण इस शैक्षणिक सत्र में छात्रों को होने वाली कठिनाइयों से अवगत हैं और यही कारण है कि परीक्षा कम हुए सिलेबस पर आधारित है।

2. JEE MAINS और NEET 2021 की परीक्षाएं पोस्टपोन ? 
JEE MAINS और NEET 2021 की परीक्षाएं देरी से होंगी या नहीं, इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि 2021 में इन प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित करना आसान नहीं है।

3. ऑफलाइन कक्षाओं के बजाय ऑनलाइन स्कूल
इस विषय पर चर्चा करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं उन छात्रों के लिए एक विकल्प रहेगी जो शारीरिक रूप से स्कूल में शामिल नहीं हो पा रहे हैं।

मई से होंगी बोर्ड परीक्षाएं 
आपको बता दें कि हाल ही में शिक्षा मंत्री ने घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं 12वी की बोर्ड परीक्षाएंं 4 मई से 10 जून तक होंगी। वहीं, र‍िजल्‍ट 15 जुलाई तक घोष‍ित क‍िए जाएंगे। 

जल्द रिलीज होगी डेटशीट 
मीडिया खबरों के मुताबिक बहुत संभावना है कि  CBSE Board 2021 की डेटशीट इस हफ्ते कभी भी रिलीज की जा सकती है। आपको बता दें कि डेटशीट CBSE की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।