शिक्षा मंत्री ने किया जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा तिथि का ऐलान, जानें कब होगा एग्जाम

By Career Keeda | Jul 27, 2021

जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा तिथि का इंतजार को रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने जेईई एडवांस 2021 परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। IIT में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस 2021 परीक्षा 3 अक्टूबर को होगी। परीक्षा इस वर्ष IIT खड़गपुर द्वारा आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले यह परीक्षा 3 जुलाई को होने वाली थी लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। आईआईटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस परीक्षा के सुचारू और उचित संचालन के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।

शिक्षा मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए यह घोषणा की है कि आईआईटी-जेईई परीक्षा सख्त दिशा-निर्देशों और कोविड उपयुक्त प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2021 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। परीक्षा के लिए विस्तृत विवरणिका jeeadv.nic.in पर पहले ही जारी की जा चुकी है।

जेईई एडवांस परीक्षा, आईआईटी में विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस परीक्षा देश भर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी), आईआईएससी, आईआईएसईआर आदि सहित देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जो तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित किए जाते हैं। उम्मीदवार दो बार से अधिक परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं।