UPSC IES, ISS Result 2023 Declared: आयोग ने UPSC सिविल सर्विसेज मेंस 2023 का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

By Career Keeda | Aug 29, 2023

संघ लोक सेवा आयोग ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस यानी की IES और भारतीय सांख्यिकी सेवा ISS 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिन कैंडिडेटों ने यह एग्जाम दिया था। वह UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इंटरव्यू के लिए जल्द ही डीएएफ जारी किया जाएगा। 

इसके बाद मेंस की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी इसे भर सकेंगे। इसी के आधार पर अभ्यर्थियों के इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। फिर आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा डीएएफ भरने का निर्देश दिया जाएगा।

ऐसे देखें रिजल्ट
सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद UPSC IES, ISS Result 2023 लिंक पर क्लिक करें। 
फिर पर्सनल डिटेल्स भरने के बाद सबमिट कर दें।
इस तरह से आपका रिजल्ट खुल जाएगा।
रिजल्ट की एक कॉपी डॉउनलोड कर अपने पास रख लें।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंटरव्यू के रिजल्ट के बाद फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। UPSC की ओर से सिविल सर्विसेज, मेडिकल सर्विसेज, इंजीनियरिंग सर्विसेज, फाइनेंशियल सर्विसेज सहित अन्य कई एग्जाम आयोजित किए जाते हैं। आयोग की यह सभी एग्जाम काफी कठिन होते हैं। यही कारण है कि जो भी अभ्यर्थी इन परीक्षाओं को पास करते हैं, वह दूसरों के लिए मिशाल बन जाते हैं।

बता दें कि अभी तक सिविल सर्विसेज की परीक्षा को आयोग साल में एक बार आयोजित करता आया है। लेकिन हाल ही के दिनों में एक संसदीय समिति द्वारा सुझाव दिया गया था कि साल में दो बार सिविल सर्विसेज परीक्षाएं आयोजित की जाएं, जिससे कि यदि अभ्यर्थी एक परीक्षा में असफल हो, तो वही दूसरे एग्जाम में बैठ सके। ऐसे में अभ्यर्थी का समय भी बर्बाद नहीं होगा। लेकिन अभी तक आयोग की तरफ से इस सुझाव को लेकर कोई विचार नहीं किया गया है।