COVID-19 से लड़ने के लिए CBSE चलाएगा 'Young Warrior' अभियान, आज फेसबुक लाइव के जरिए दी जाएगी ट्रेनिंग

By Career Keeda | May 27, 2021

देशभर में फैली कोविड-19 महामारी से निपटने और बचाव के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने Young Warriors अभियान शुरू किया है। CBSE ने सभी संबंधित स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को इस आंदोलन शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इस अभियान का लक्ष्य 50 लाख युवाओं को कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए प्रशिक्षित करना है। इस आंदोलन के जरिए 5 करोड़ लोगों को प्रभावित करने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि YuWah ने 27 मई 2021 को शाम चार बजे #YoungWarrior Orientation के एक फेसबुक लाइव सेशन का आयोजन किया है। इसमें सभी प्रतिभागियों को यंग वारियर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वे अपनी, अपने परिवार और समुदायों की कोरोना से सुरक्षा कर सकें।

क्या है Young Warrior Movement
यह आंदोलन सीबीएसई, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, युवाह-यूनिसेफ और 950 से अधिक भागीदारों की मदद कराया जाएगा। सीबीएसई के अनुसार, युवा योद्धाओं को इस अभियान में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के आसान तरीके सिखाए जाएंगे। इसमें वैक्सीन रेजिस्ट्रेशन, आवश्यक सेवाओं तक पहुंच को बढ़ावा देना, कोविड प्रोटोकॉल और मिथ बस्टर्स की ट्रेनिंग आदि शामिल है। इस आंदोलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को कार्य पूरा होने पर UNICEF से सर्टिफिकेट मिलेगा। 

सीबीएसई के एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, YuWaah-UNICEF और 950 से अधिक भागीदारों के एक संघ के के साथ मिलकर #YoungWarrior को शुरू किया जा रहा है। #YoungWarrior, COVID-19 के खिलाफ कार्रवाई का नेतृत्व करने और 50 मिलियन लोगों को प्रभावित करने के लिए 50 लाख युवाओं को शामिल करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है।"

कौन और कैसे लें हिस्सा - 
Young Warrior Movement कैसे काम करता है -