बड़ी खबर! CBSE ने बोर्ड परीक्षा नियमों को लेकर किए यह बदलाव, छात्रों को मिली राहत बड़ी खबर! CBSE ने बोर्ड परीक्षा नियमों को लेकर किए यह बदलाव, छात्रों को मिली राहत

By Career Keeda | Mar 23, 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को आगामी CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अपने परीक्षा केंद्र / शहर को बदलने का विकल्प दे रहा है। CBSE ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी कर कहा है कि स्टूडेंट्स अलग केंद्र से प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने परीक्षा केंद्र को बदलने के इच्छुक छात्रों को 25 मार्च तक अपने संबंधित स्कूलों को अनुरोध भेजना होगा। जबकि स्कूलों को छात्रों द्वारा भेजे गए आवेदन पत्र 31 मार्च 2021 तक सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

CBSE ने नोटिस में कहा है, ''बोर्ड के संज्ञान में यह आया है कि COVID महामारी के कारण, कक्षा 10 और 12 के कुछ छात्रों के साथ-साथ परिवार किसी दूसरे शहर / देश में स्थानांतरित हो गए हैं और इसलिए छात्रों को स्कूल / परीक्षा केंद्र से प्रैक्टिकल या थ्योरी परीक्षा में शामिल होने में परेशानी हो रही है।

गौरतलब है कि CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून 2021 तक होगा। वहीं, कक्षा 12वीं बोर्ड  परीक्षा 4 मई से 14 जून 2021 तक आयोजित की जाएगी। 

छात्रों को मिलेगा एक ही शैक्षणिक सत्र में सुधार परीक्षा में बैठने का मौका  
CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। CBSE ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों को उसी वर्ष सुधार परीक्षा (Improvement Exam) में बैठने की अनुमति दी है। पहले, यदि छात्रों को सुधार परीक्षा में उपस्थित होना हो तो उन्हें अगले वर्ष की परीक्षा के लिए इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब कक्षा 10वीं और 12वी के छात्रों को एक ही शैक्षणिक वर्ष में परीक्षा देनी होगी। छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। यह परीक्षा CBSE कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के तुरंत बाद आयोजित की जाएगी और अंतिम स्कोरकार्ड में दो अंकों में से सर्वश्रेष्ठ माना जाएगा।