CBSE ने CTET 2020 की स्थगित की परीक्षा पढ़िए पूरी जानकारी

By Career Keeda | Jun 29, 2020

देश भर में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण CBSE ने CTET 2020 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, नई सीटीईटी परीक्षा की तारीख बाद में जारी की जाएगी। पहले यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित कराई जानी थी जिसके लिए सीबीएसई ने गाइडलाइंस भी जारी कर दी थी।
 
CBSE ने CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर CTET जुलाई 2020 परीक्षा का सूचना बुलेटिन दिसंबर 2018, जुलाई 2019 और दिसंबर 2019 परीक्षाओं के CTET पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के साथ फिर से जारी कर दिया था। CTET पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र CTET परीक्षा के अंतिम 3 संस्करणों के लिए जारी किए गए हैं। पेपर 1 और पेपर 2 सभी सेटों ए/बी/सी/डी और सभी भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, असमिया, गुजराती, कन्नड़, उर्दू और अन्य के लिए उपलब्ध हैं।

क्या है CTET?
CTET प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए एलिजिबिलिटी परीक्षा है, जो CBSE स्कूल में शिक्षक के रूप में भर्ती होने के लिए अनिवार्य है।
द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने CTET जुलाई 2020 के लिए रेजिस्ट्रेशन किया है, जो दिसंबर 2019 में 28.32 लाख परीक्षार्थियों से अधिक है।

CTET 2020 परीक्षा एग्जाम पैटर्न
CTET 2020 परीक्षा 150 मिनट की एक ऑफ़लाइन परीक्षा होगी, जिसमें 150 MCQ होंगे जो 1 अंक के होंगे, जिसमें कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।परीक्षा को दो पेपरों में विभाजित किया गया है - पेपर 1 और पेपर 2। CTET 2020 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, कक्षा 1-5 के शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 1 लेने की आवश्यकता होती है, जबकि पेपर 2 उन लोगों के लिए है जो कक्षा 6-8 के शिक्षक बनना चाहते हैं।
 
सभी कक्षाओं के छात्रों को अर्थात 1-8 को पढ़ाने के लिए, पेपर 1 और 2 दोनों देने होते हैं।  सामान्य अर्थात GEN कैटेगरी वालों के लिए के लिए क्वालीफाई मार्क्स 60% है, वहीं आरक्षित वर्ग के लिए क्वालीफाई मार्क्स 55% तय किए गए हैं। पेपर 1 - 9:30 से 12:00 बजे तक होगा और पेपर 2- 2 से 2:30 के बीच होगा।

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड?
1. सबसे पहले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
2. इसके बाद एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
3. नए पेज पर बने बॉक्स में आपकी डिटेल मांगी जाएगी जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि एंटर करें।
4. इसके बाद सबमिट का बटन दबाएं, एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा फिर उसे डाउनलोड कर लें।

CTET परीक्षा 2020 की न्यू गाइडलाइन

1. कोरोनावायरस के खतरे के कारण CBSE ने परीक्षा नियमों और परीक्षाकेंद्रों पर भी बदलाव किया है। अब छात्र अपने ही शहर में परीक्षा दे सकते है। CBSE ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि परीक्षार्थी दूसरे शहरों में जाने के लिए यात्रा से बच सकें। इसके लिए प्रदेश के लगभग हर शहर में परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

2. CBSE ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में भारी इजाफा किया है। इसके अलावा बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को जून के अंतिम सप्ताह तक पूरी तरह से स्वच्छ और सेनेटाइज़िंग के भी निर्देश दिए हैं।

3. कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए परीक्षा के दौरान अध्यापकों को मास्क और गलब्स पहनना आवश्यक होगा।

4. CBSE ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को भी कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए है। परीक्षा के दौरान एक कमरे में 12 से 20 परीक्षार्थी होंगे और प्रत्येक के बीच में कम से कम पांच फीट की दूरी रखी जाएगी।

5. सीबीएसई की गाइडलाइन के अनुसार सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। यह अवधि पहले 90 मिनट की थी।

6. परीक्षार्थी को अपने साथ परीक्षा केंद्र पर दो पासपोर्ट साइज की फोटो, CTET एडमिट कार्ड, और एक फोटो आईडी प्रूफ लाना जरूरी होगा।