CBSE Boards 2021 : कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया

By Career Keeda | Apr 14, 2021

कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं, जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया गया है। 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि कक्षा 10वीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं इस साल नहीं होंगी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 30 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड 1 जून को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल जारी करेगा।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में पोखरियाल, शिक्षा सचिव और अन्य सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के बाद शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की। बयान के मुताबिक बैठक में प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि छात्रों का स्वास्थ्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए।

 शिक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस नोट में कहा, "4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। 10वीं कक्षा के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। इन परीक्षाओं को उसके बाद आयोजित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, और विवरण बाद में साझा किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा।" बयान के मुताबिक यदि कोई छात्र उसे मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे परीक्षा में बैठने का एक मौका दिया जाएगा लेकिन यह तभी होगा जब परिस्थितियां परीक्षा के आयोजन के अनुकूल होंगी।

गौरतलब है कि देश में कोविड -19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्य महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। लगातार 35वें दिन के लिए लगातार वृद्धि दर्ज करते हुए, भारत ने पिछले 24 घंटों में 1,84,372 नए मामले दर्ज किए, कुल मामलों की संख्या 1,38,73,825 तक पहुंच गई, जबकि सक्रिय मामलों ने 13 लाख का आंकड़ा पार कर लिया। पिछले साल 18 अक्टूबर के बाद से सबसे अधिक 1,027 नए लोगों के साथ मृत्यु दर बढ़कर 1,72,085 हो गई।

उल्लेखनीय रूप से, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों ने पहले ही बिगड़ती कोविड -19 स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।