CBSE ने कक्षा 6-12 के सिलेबस में शामिल किया कोडिंग और डेटा साइंस कोर्स, Microsoft ने किया सहयोग

By Career Keeda | Jun 05, 2021

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-2022 में कक्षा 6-8 के लिए कोडिंग और कक्षा 8-12 के लिए डेटा साइंस पाठ्यक्रम को नए कौशल विषयों के रूप में पेश करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ हाथ मिलाया है।
 
कोडिंग और डेटा साइंस पाठ्यक्रम क्रिटिकल थिंकिंग, कंप्यूटेशनल स्किल, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, क्रिएटिविटी और नई टेक्नोलॉजी के लिए व्यावहारिक प्रदर्शन के निर्माण पर केंद्रित है। नई शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए, इन पाठ्यक्रमों की शुरूआत का उद्देश्य छात्रों में अगली पीढ़ी के कौशल का निर्माण करना है।

सीबीएसई के चेयरमैन मनोज आहूजा ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा, “जैसा कि हम एक ऐसी दुनिया में संक्रमण कर रहे हैं जो प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर है, यह महत्वपूर्ण है कि हम ऐसे कौशल प्रदान करें जो देश भर के छात्रों और शिक्षकों को इस डिजिटल दुनिया में सफल होने के लिए तैयार करें। कोडिंग और डेटा विज्ञान पर नया पाठ्यक्रम जिसे हमने माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी में विकसित किया है, छात्रों को भविष्य के लिए तैयार सीखने के कौशल से लैस करेगा। यह हमारे छात्रों में आत्मनिर्भरता को सक्षम करने और उन्हें समस्या समाधान, तार्किक सोच, सहयोग और डिजाइन सोच जैसे कौशल से लैस करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट ने NCERT पैटर्न और संरचनाओं के साथ कोडिंग और डेटा विज्ञान दोनों में सप्लीमेंट्री हैंडबुक तैयार की है। ये हैंडबुक वास्तविक जीवन के उदाहरणों को कवर करते हैं, जिसका उद्देश्य Microsoft MakeCode के नैतिक आयामों के संपर्क में आना है। आपको बता दें कि  Microsoft MakeCode एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है जो छात्रों को गणित, भाषा और सामाजिक विज्ञान सहित सभी विषयों में बेहतर तरीके से सीखने में सक्षम बनाता है। इसके साथ ही यह डेटा विज्ञान के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित एप्लीकेशन के लिए नींव बनाता है।