कोरोना के कारण इन राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, जानें अब कब होंगे बोर्ड एग्जाम?

By Career Keeda | Apr 12, 2021

भारत को कोविड -19 की दूसरी लहर का सामना करना पड़ रहा है। हर रोज़ देशभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। वहीं, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को एक बार फिर से बंद कर दिया गया है। कई राज्यों ने जूनियर कक्षाओं के छात्रों को बिना वार्षिक परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट करनेने का फैसला किया है। वहीं, कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। पंजाब, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं, तेलंगाना में इंटर सेकंड ईयर प्रैक्टिकल एक्जाम को स्थगित कर दिया गया है। आइए जानते हैं इन सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं कब आयोजित की जानी हैं - 

पंजाब
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं  की परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया है। पहले बोर्ड परीक्षाएं 22 मार्च से शुरू होने वाली थीं। हालांकि, अब मौजूदा स्थिति के कारण कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और कक्षा 12 की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी। दोनों कक्षाओं की परीक्षा 24 मई को समाप्त होगी। 

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने राज्य में बढ़ते मामलों के कारण कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया। इससे पहले छत्तीसगढ़ में 10वीं बोर्ड परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। अब तक परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। वहीं, कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक कोई बदलाव की घोषणा नहीं की गई है। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 3 मई से 24 मई के बीच आयोजित की जानी है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों और पंचायती चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद  ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं  की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। राज्य में बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी। हालाँकि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षाएं अब 8 मई से शुरू होंगी। 

तेलंगाना
तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन ने कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के कारण इंटर सेकंड ईयर प्रैक्टिकल एक्जाम स्थगित करने का फैसला लिया है। पहले इन परीक्षाओं का आयोजन 7 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच होना था। हालाँकि, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड ने 29 जून से 7 जुलाई के बीच परीक्षा का आयोजन करना तय किया है। अब थ्योरी परीक्षा के बाद प्रैक्टिकल आयोजित किए जाएंगे। वहीं, राज्य में इस वर्ष थ्योरी एग्जाम भी अन्य वर्षों की तुलना में देर से चल रहे हैं।