BHU ने जारी की UG और PG कोर्स एंट्रेंस एग्जाम की रिवाइज्ड डेट्स, अब अगस्त और सितंबर में होंगी परीक्षा, पढ़िए पूरी जानकारी

By Career Keeda | Aug 13, 2020

BHU Admission 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने शनिवार को UG और PG कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का संशोधित शेड्यूल जारी किया। बीएचयू प्रवेश परीक्षा के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, वे बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर संशोधित कार्यक्रम को चेक और डाउनलोड कर सकते है।अधिसूचना के अनुसार, BHU पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए 24 से 31 अगस्त तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराएगा वही ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षा 9, 10, 11 और 14 सितंबर को आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड परीक्षा से ठीक एक सप्ताह पहले विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा।

PG कोर्स के इन प्रोग्राम के लिए होगी परीक्षा:

शनिवार को अधिसूचना जारी करते हुए, संयुक्त रजिस्ट्रार ने कहा कि सभी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स जैसे, एलएलबी (3 वर्ष), B.Ed / B.Ed विशेष शिक्षा, BPEd, BFA, और BPA के लिए प्रवेश परीक्षाएं पहले चरण यानी 24 से 31 अगस्त के निर्धारित समय में होंगी।

UG कोर्स के इन प्रोग्राम के लिए होगी परीक्षा:

अधिसूचना में यह भी लिखा है शेष ग्रेजुएशन कोर्स  जैसे बीए (ऑनर्स) आर्ट्स, बीए (ऑनर्स) सामाजिक विज्ञान, बी.कॉम (ऑनर्स) बायो, शास्त्री (ऑनर्स) और बी.वोक के विभिन्न कार्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा दूसरे चरण यानी 9, 10, 11 और 14 सितंबर को आयोजित कराई जाएंगी।

नोट: आधिकारिक नोटिफिकेशन BHU की वेबसाइट bhuonline.in पर 17 अगस्त को अपलोड होगा जिसमें एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित पूरी और विस्तृत जानकारी होगी।

कब रिलीज होगी आंसरकी? 

BHU 2020 UET (अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम) और PET (पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम) हो जाने के बाद विश्वविद्यालय यूजी और पीजी प्रवेश परीक्षाओं की आंसरकी सितंबर से PDF प्रारूप में ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी करेगा।BHU 2020 UET & PET के परिणाम सितंबर 2020 से जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना परिणाम रोल नंबर दर्ज करके देख सकेंगे। परिणाम जारी करने के साथ ही, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके प्रैक्टिकल के लिए एडमिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

काउंसलिंग प्रोसेस:

विभिन्न UG और PG कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए BHU 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया सितंबर 2020 से शुरू होगी। काउंसलिंग राउंड के लिए उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अपना कॉल लेटर डाउनलोड करना होगा। BHU 2020 के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय कम्प्यूटरीकृत काउंसलिंग प्रोसेस का आयोजन करेगा।