रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री रहना चाहते हैं तो करें सरल पेंशन योजना में निवेश, जानें इसके लाभ

By Career Keeda | Feb 01, 2021

अगर आप एक ऐसी निवेश की योजना बना रहे हैं जो आपकी  को सुरक्षित करेगा, यहां उनके लिए सरल पेंशन योजना बढ़िया विकल्प है। भारतीय जीवन बीमा और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा कंपनियों को 1 अप्रैल से सरल पेंशन योजना शुरू करने का निर्देश दिया है। सरल पेंशन प्लान के तहत बीमाकर्ता के नाम से सिर्फ दो एन्युटी (वार्षिकी) का विकल्प रहेगा। सरल पेंशन योजना के तहत बीमाकर्ता के लिए केवल दो एन्युटी विकल्प - सिंगल लाइफ एन्युटी और जॉइंट लाइफ एन्युटी उपलब्ध होगी।

IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरल पेंशन योजना के लिए न्यूनतम वार्षिक राशि प्रति माह 1,000 रुपये, प्रत्येक तीन महीने में 3,000 रुपये, हर छह महीने में 6,000 रुपये और एक वर्ष में 12,000 रुपये है। IRDAI ने कहा है कि बुनियादी सुविधाओं और सेट प्रोटोकॉल के साथ व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी शुरू करना महत्वपूर्ण है। IRDAI की इस पहल से उपभोक्ताओं के लिए बीमा योजनाओं का चयन करना आसान हो जाएगा। IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरल पेंशन नीति को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।

क्या है एन्युटी 
किसी बीमा कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं द्वारा जमा की गई राशि के विरुद्ध गारंटी दी जाने वाली वार्षिक राशि को एन्युटी (वार्षिकी) कहा जाता है। निवेशकों को उनकी दैनिक जरूरतों के लिए रिटायरमेंट के बाद पेंशन योजना के अनुसार एन्युटी दी जाती है। यह योजना गैर-सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए वरदान साबित हो सकती है।

सरल पेंशन योजना के लाभ 
IRDAI के अनुसार, एक निवेशक सरल पेंशन योजना में जितनी राशि निवेश करेगा, उतना ही पैसा उसको वापस मिल जाएगा। इसके अलावा यह एन्युटी के लाभ भी प्रदान करेगा। एक ग्राहक को अपने जीवनकाल के लिए एन्युटी का लाभ मिलता रहेगा। पॉलिसी धारकों की मृत्यु के मामले में यह लाभ पति / पत्नी को हस्तांतरित किया जाता है।