NEET 2023: देश में 6 नए मेडिकल कॉलेजों की मिली मंजूरी, जानिए कितनी बढ़ीं सीटें

By Career Keeda | May 19, 2023

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी की नीट की तैयारी कर रहे मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है। बता दें कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा तेलंगाना के छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से कक्षाएं शुरू करने की मंजूरी दे दी गई है। तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी. हरीश राव ने ट्वीट कर इस मामले की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सिरसिला, निर्मल और करीमनगर मेडिकल कॉलेजों के लिए मंजूरी प्रक्रियाअपने आखिरी चरण में हैं। 

बता दें कि हाल ही के वर्षों में मेडिकल स्कूल के ग्रेजुएट के लिए मौजूद सीटों में वृद्धि हुई है। जिसके चलते इस साल नए कॉलेजों के लिए 100-100 नई सीटों को मंजूरी मिली है। इस फैसले के बाद देश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। 15 अप्रैल 2023 से नीट यूजी 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को बंद हो गई है। 

एक लाख से अधिक सीटें
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की तरफ से नए मेडिकल कॉलेजों में स्टूडेंट्स के लिए 100-100 MBBS सीटें स्वीकृत की गई है। देश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 1,03,783 सीटें उपलब्ध हैं। पिछले शैक्षणिक वर्ष की बात करें तो 3,073 सीटें बढ़ी हैं। यानी की 53,000 से अधिक छात्रों के पास नीट क्वालिफाई करने का मौका होगा। वहीं प्राइवेट कॉलेजों में अतिरिक्त 48,300 एमबीबीएस सीटें मौजूद हैं।

6 कॉलेजों को मिल चुकी अनुमति
स्वास्थ्य मंत्री टी. हरीश राव ने मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष शुरू होने वाले 9 मेडिकल कॉलेजों में से 6 को पहले ही अनुमति मिल चुकी है। इन 6 मेडिकल कॉलेजों में कामारेड्डी, खम्मम, विकाराबाद, जनगांव, आसिफाबाद, भूपालपल्ली कॉलेज शामिल है। वहीं करीमनगर, निर्मल और सिरसिला मेडिकल कॉलेजों में स्वीकृति प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में पहुंच गई है। मंत्री टी. हरीश राव ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर 'आरोग्य तेलंगाना' की दृष्टिकोण की दिशा में प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाया जा रहा है।