ICRO Amrit Internship Program 2024: आईसीआरओ अमृत इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए शुरू हुए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

By Career Keeda | Jun 19, 2024

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत आईसीआरओ अमृत इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। यह भारतीय पोटाश लिमिटेड और राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद की संयुक्त पहल है। जो 12 वीं पास, डिप्लोमा धारी, ग्रेजुएशन फाइनल ईयर में पढ़ने वाले या जो लोग ग्रेजुएट हैं, वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के लिए आयु सीमा 18 से 45 साल के बीच मांगी गई है।  

आईसीआरओ अमृत इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024
भारतीय पोटाश लिमिटेड और राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा संयुक्त रूप से आईपीएल ग्रामीण आउटरीच केंद्र की स्थापना की गई है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यह ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए एक अनूठा इंटर्नशिप प्रोग्राम है। इसके जरिए युवाओं में कृषि से संबंधित उन व्यावहारिक जानकारियों को शामिल किया जाएगा, जो भारत में खेती करने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है।

इंटर्न करने वाले हर युवा को इंटर्नशिप की अवधि के दौरान 100 किसानों से मुलाकात करनी होती है। यह 3 महीने का इंटर्नशिप प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत युवाओं की पर्सनैलिटी को डेवलप करने का काम किया जाता है और युवाओं को रोजगार के योग्य बनाया जाता है। इस प्रोग्राम के माध्यम से सरकार को भारत के विभिन्न इलाकों में होने वाली कृषि और जलवायु से संबंधित जानकारी मिलती है। 

कार्यक्रम का नाम - आईसीआरओ अमृत इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024 
कार्यक्रम के संरक्षक - भारत सरकार का वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय 
कार्यक्रम के आयोजक - भारतीय पोटाश लिमिटेड (IPL) और राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPS) 
क्वालिफिकेशन - कक्षा 12वीं पास, ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष में पढ़ रहे व ग्रेजुएशन पूरा कर चुके, डिप्लोमा धारक 
आयु - 18-45 वर्ष 
लाभ - प्रमाण पत्र और हर महीने 6,000 रुपए का स्टाइपेंड।
लास्ट डेट - 01-10-2024

इस इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे।