10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद CBSE ने जारी किया असेसमेंट क्राइटेरिया जानिए अब किस बेसिस पर होगा मूल्यांकन

By Career Keeda | Jul 01, 2020

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने रद्द 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए असेसमेंट और इवेलुएशन क्राइटेरिया (मूल्यांकन मानदंड) जारी किया है। CBSE 10 और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर देगा। बोर्ड उन छात्रों को आगे पुरस्कृत (पास) करेगा जो उनके द्वारा किए गए पेपर पर आधारित हैं। जिन छात्रों ने कम से कम 3 पेपर (विशेष रूप से उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों) भी नहीं दिए हैं, उनके परिणाम इंटरनल इवेलुएशन पर आधारित होंगे।

CBSE कक्षा 10वीं के छात्रों (उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों को छोड़कर) के लिए 5 विषयों के सभी मुख्य परीक्षाएं पूरी कर ली गई थीं। CBSE कक्षा 10 के छात्रों के परिणाम इन परीक्षाओं में किए गए प्रदर्शन पर आधारित होंगे। इस वर्ष अन्य सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और इस तरह बोर्ड उन पेपरों में छात्रों की ग्रेडिंग नहीं करेगा।

CBSE परिणाम 2020 : 10 वीं 12 वीं मूल्यांकन मानदंड

1. ऐसे छात्र जिन्होंने कभी पेपर दिए थे, उनके परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अंक घोषित किए जाएंगे।

2. कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए जो 3 से अधिक विषयों में उपस्थित हुए हैं, लंबित विषय के अंक सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में प्राप्त औसत अंकों के आधार पर होंगे।

3. उन छात्रों के लिए जो केवल 3 विषयों के लिए उपस्थित हुए हैं, उन तीन विषयों के आधार पर औसत अंक रद्द की गई लंबित परीक्षा के अंक निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाएंगे।

4. कक्षा 12 के छात्रों के लिए, जिन्होंने केवल 1 या 2 पेपर ही दिए हैं (उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए), उनके परिणाम दिए गए विषयों में प्रदर्शन के साथ-साथ इंटरनल/ प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट असाइनमेंट में प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। इन छात्रों के पास बाद में परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प होगा। हालांकि, ऐसे सभी छात्रों के परिणामों की घोषणा सभी छात्रों के परिणामों के साथ की जाएगी।

कक्षा 12 वीं के लिए मूल्यांकन मानदंड
CBSE बोर्ड द्वारा 15 जुलाई, 2020 तक सभी कक्षा 12 के छात्रों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे, चाहे वे कितने ही विषयों के लिए उपस्थित ना हुए हो, ताकि उच्च शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश को आसान बनाया जा सके। बाद की तारीख में परीक्षाओं के लिए प्रदर्शित होने वाले मार्क्स और विकल्प उनके परिणाम की गणना के तरीके पर निर्भर करेगा।

जो छात्र अपने सभी पेपर के लिए उपस्थित हुए थे
CBSE कक्षा 12 के अधिकांश छात्र पहले से ही उन पेपरों के लिए उपस्थित हुए थे, जिन्हें उन्होंने चुना था। ऐसे सभी छात्रों के लिए, परीक्षाओं में किए गए प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किए जाएंगे। ऐसे सभी छात्रों को बाद की तारीख में परीक्षा के लिए उपस्थित होने का विकल्प नहीं मिलेगा।

वे छात्र जो 3 या अधिक पेपर में उपस्थित हुए थे और 1 या 2 विषय लंबित थे
ऐसे छात्रों के लिए, बोर्ड सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में किए गए प्रदर्शन के अनुसार छात्रों को पुरस्कृत करेगा। उदाहरण के लिए: एक छात्र अंग्रेजी, गणित, इकोनॉमिक्स और अकाउंट के लिए आया था और बिजनेस अध्ययन पत्र लंबित था। अब छात्र ने स्कोर किया (100 में से) अंग्रेजी में 75, मैथ्स में 45, अकाउंटेंसी में 85 और इकोनॉमिक्स में 90, फिर छात्र के अंग्रेजी, अकाउंटेंसी और इकोनॉमिक्स के अंकों को बिजनेस स्टडीज में औसत अंकों की गणना के लिए माना जाएगा।

2. ऐसे सभी छात्रों के पास उस विषय के लिए बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने का विकल्प होगा, जिसे बाद में सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाएगा। छात्र बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए औसत अंकों को स्वीकार करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। हालांकि, क्या छात्र को बाद की तारीख में परीक्षा में शामिल होने विकल्प चुनना चाहिए, इस प्रकार परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों को अंतिम माना जाएगा (भले ही वे औसत स्कोर से कम हो जो छात्र को पहले दिए गए थे)।

जो छात्र केवल 1 या 2 पेपर के लिए उपस्थित हुए (उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्र)
1. ऐसे छात्रों के लिए अंक एक तरीके से कॉन्बिनेशन परिणाम होगा, जिसमें उपस्थित विषयों और इंटरनल एसेसमेंट दोनों के औसत अंक शामिल होंगे।
2. इन छात्रों को भी अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए बाद की तारीख में परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।

महत्वपूर्ण बातें :
1. कक्षा 10 के छात्रों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इस प्रकार गणना और जारी किए गए परिणाम अंतिम होंगे।
2. CBSE कक्षा 12 के छात्रों के पास उन परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने का विकल्प होगा जिनके अंकों को औसत के आधार पर दिए गए थे। ऐसे मामले में जिन पेपरों में वह उपस्थित होंगे उनके अंक ही अंतिम अंक माने जाएंगे।