TikTok को टक्कर देने के लिए युटुब ने लॉन्च किया अपना न्यू शॉर्ट वीडियो मेकिंग फ़ीचर YouTube Shorts

By Career Keeda | Sep 16, 2020

अभी लोगों के ऊपर से टिक टॉक का भूत उतरा भी नहीं क्योंकि जिस तरह से टिक टॉक भारत में इतना लोकप्रिय था और युवा इसके पीछे दिवाने थे, भारत में इस चीनी ऐप के बैन होने के बाद इसके अल्टरनेट आने लगे हैं। अब जब टिक टॉक नहीं रहा तो लोग अलग-अलग नए शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्स के जरिए अपने टिक टॉक की कसर को पूरा कर रहे हैं उस पर अपने हुनर और अपनी कला के नए तौर-तरीकों और गानों से शार्ट वीडियो बनाकर।  हालांकि, फिर भी लोग टिक टॉक को काफी मिस कर रहे हैं क्योंकि जितने एक्साइटिंग और अमेजिंग फीचर्स उसमें थे वह शायद ही किसी ऐप में होंगे। लेकिन फिर भी लोगों को टिक टॉक जैसा या हम कहें उससे भी बेहतर एक्सपीरियंस कराने के लिए नए-नए ऐप सामने आ रहे हैं यहां तक कि अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने भी अपना एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग फीचर इंडिया लेकर आया जिसका नाम है Reels। जो यूजर्स इंस्टाग्राम चलाते हैं उन्होंने यह फीचर जरूर देखा होगा जो हुबहू तो नहीं पर टिक टॉक का ही कार्बन कॉपी है। अब जब इंस्टाग्राम ने भी टिक टॉक के प्रतिद्वंद्वियों में अपना एक फीचर लॉन्च किया तो दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube कैसे पीछे रहता। सोमवार 14 सितंबर को यूट्यूब ने इंडिया में इंडिया में अपने नए शॉर्ट वीडियो मेकिंग फीचर "YouTube Shorts" को लॉन्च कर दिया है इस उम्मीद में कि यह टिक टॉक को टक्कर दे पाएगा और यूजर्स का ध्यान टिक टॉक से हटाकर अपने शॉर्ट्स पर लाने में सफल साबित होगा और क्रिएटर्स को एक नया और बेहतर मंच भी प्रदान करेगा। 

YouTube Shorts 

भारत में टिक टॉक बैन होने के बाद जैसे ही अमेरिका में टिक टॉक की किस्मत धूमिल हुई, वक्त की नजाकत देख और मौके का फायदा उठाते हुए YouTube ने एक नया शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग फीचर लॉन्च करने की घोषणा की, जिसे YouTube Shorts कहा जाता है। भारत में सबसे पहले लॉन्च करने का कंपनी का यह एक रणनीतिक निर्णय है। YouTube के अनुसार, शॉर्ट्स एक "15 सेकंड या उससे कम समय में खुद को व्यक्त करने का नया तरीका है।" उपयोगकर्ता इसका उपयोग YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर शॉर्ट वीडियो बनाने और देखने के लिए कर सकते हैं।" YouTube के इस नए शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो मेकिंग फीचर की रिपोर्ट कई महीने पहले अप्रैल में सामने आई थी, लेकिन अब कंपनी भारत में एक शुरुआती बीटा प्रारंभ कर रही है। शॉर्ट्स लोगों को 15-सेकंड वीडियो बनाने देगा जिसमें यूजर्स अपने पसंदीदा सॉन्ग लगा सकते हैं। YouTube के एक प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया की शॉर्ट्स में, "इन-प्रॉडक्ट म्यूज़िक पिकर फ़ीचर" के माध्यम से संगीत उपलब्ध है।वर्तमान में इसके अंदर 1,00,000 ट्रैक हैं और वह अपनी इस सूची को और बढ़ाने के लिए, इसमें और गाने डालने के लिए संगीत कलाकारों, लेबलों और प्रकाशकों के साथ काम कर रहे हैं ताकि वे अपने कंटेंट को शॉर्ट्स पर अधिक उपलब्ध करा सकें। इसके अलावा, YouTube Shorts में T-Series और Believe Digital जैसे साझेदारों के सैकड़ों हज़ारों ट्रैक होंगे। YouTube अपने नए शॉर्ट्स फ़ीचर का उपयोग करने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है और इसमें नए "क्रिएट" आइकन स्पॉट शामिल हैं जो ऐप में प्रमुखता से दिखाई देंगे। यह न्यू फीचर मल्टी-सेग्मेंट कैमरा सहित नए टूल के नए सेट का उपयोग करके 15-सेकंड या उससे कम का शॉर्ट-फॉर्म वीडियो अपलोड करने की अनुमति देगा। 

लॉन्चिंग के दौरान YouTube ने कहा कि भारत वीडियो-स्ट्रीमिंग सेवा के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है जहां चीनी स्वामित्व वाले टिक टॉक समेत लगभग 224 ऐप्स पहले से ही प्रतिबंधित कर दिए गए हैं क्योंकि यह देश की अखंडता, संप्रभुता और रक्षा के लिए खतरा थे। नतीजतन, भारतीय TikTokers वैकल्पिक प्लेटफार्मों को खोजने के लिए छटपटा रहे हैं। आगे YouTube ने कहा कि शॉर्ट्स तक पहुंच प्राप्त करने वाला भारत पहला देश होगा। शॉर्ट्स भारत में टिक टॉक की जगह ले सकता है क्योंकि YouTube जो पहले से ही दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहां सभी तरह के लोग अपनी-अपनी वीडियो शेयर करते हैं और जब लोग इस पर Shorts के जरिए बनाई गई शॉर्ट वीडियो को देखेंगे तो क्रिएटर भी इससे सीखेंगे और अपनी वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे। इस तरह से यूट्यूब दोनों तरह की वीडियो- शॉर्ट मेकिंग वीडियो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म बन जाएगा जहां आप पहले वीडियो देखते थे, अपनी वीडियो अपलोड करते थे और अब टिक टॉक जैसी वीडियो भी बनाकर अपलोड कर सकते हैं। Shorts सोशल मीडिया क्रिएटर्स के लिए अपने मोबाइल फोन के अलावा कुछ नहीं, बल्कि छोटी-छोटी वीडियो को शूट करने के लिए है।

पहले से ही कई सोशल प्लेटफार्म है जो अपने स्वयं के ऐप के लिए टिक टॉक उपयोगकर्ताओं को लुभाने की तलाश कर रहे हैं। इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और अब YouTube उनमें से एक हैं जो अपने खुद के शॉर्ट-फॉर्म वीडियो उत्पादों को लॉन्च करने के लिए TikTok के बैन का लाभ उठा रहे हैं। Shorts के जरिए आप अधिकतम 15 सेकंड या उससे कम का वीडियो बना सकते हैं। इसमें आपको मल्टीपल स्ट्रिंग वीडियो का भी ऑप्शन  मिलेगा जिसमें एकाधिक क्लिप को एक साथ पिरोया जा सकता है और YouTube कि लार्ज सॉन्ग लाइब्रेरी का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा जब आप वीडियो बनाना शुरू करेंगे तो आपको इसके अंदर और भी टिक टॉक जैसे ही फीचर्स मिलेंगे जिसमें एक टाइमर, काउंटडाउन, स्पीड कंट्रोलर और कई  रचनात्मक चीजों को जोड़ने के लिए स्पेशल इफेक्ट एडिटिंग टूल भी शामिल हैं। शॉर्ट्स के माध्यम से 15 सेकंड का शार्ट वीडियो बनाना आपको एक नया और अलग सा मस्ती भरा एक्सपीरियंस देगा। ये वीडियो 15 सेकंड तक के होते हैं और यह YouTube के होमपेज पर उपलब्ध हैं जिसे नए शॉर्ट्स शेल्फ के साथ-साथ YouTube ऐप के अन्य हिस्सों में भी देखा जाता है। YouTube में शॉर्ट्स के बारे में एक पोस्ट भी है, जो प्रसिद्ध वायरल वीडियो जैसे चार्ली बिट माय फिंगर, गुड मॉर्निंग येल और लॉकडाउन ट्रिक शॉट्स के बारे में याद दिलाकर शुरू होती है। 

YouTube में कहां मिलेगा शॉर्ट्स का ऑप्शन:
 
भारत में एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए YouTube ऐप में आप इसे नेविगेशन बार में देख सकेंगे जो "+" के सिंबल से नजर आएगा। जब आप + आइकन पर टैप करेंगे तो इसमें आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे लाइव और वीडियो। अगर आप एक न्यू वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको वीडियो टैप पर क्लिक करना होगा। टैप करते ही YouTube आपसे फोटोस, कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस मांगेगा और एक्सेस दे देने के बाद आप YouTube के न्यू शॉर्ट वीडियो शॉर्ट्स के जरिए अपनी वीडियो बना सकते हैं और इसका आनंद उठा सकते हैं।जिन लोगों के पास शॉर्ट्स कैमरे तक पहुंच नहीं है, वे अभी भी वर्टिकल वीडियो अपलोड कर सकते हैं जो कि टाइटल या डिस्क्रिप्शन में हैशटैग #shorts के साथ 60 सेकंड से भी लंबे हैं और इन्हें अभी भी Youtube के होमपेज पर हाइलाइट किया जाएगा। YouTube ब्लॉग में, YouTube के उत्पाद प्रबंधन VP क्रिस जाफ़ ने कहा, " चूंकि Shorts फीचर फिलहाल अभी एंड्रॉयड यूजर्स और भारत में ही लांच किया गया है, इसे जल्द ही iOS और अन्य देशों में भी विस्तारित किया जाएगा और यह भी जोड़ा कि इसके निर्माण के लिए और अधिक सुविधाएँ भी शीघ्रता से जोड़ी जाएंगी।"